देश के अच्छे प्रांतो में मध्यप्रदेश भी एक है- तोमर

मुरैना 28 मई : केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि मध्यप्रदेश देश के अच्छे प्रांतो में से एक अच्छा प्रांत है। अन्य प्रदेशों की तुलना में यहाँ कानून व्यवस्था बेहतर है।

केन्द्रीय मंत्री श्री ताेमर ने आज यहां 5वीं वाहिनी परिसर में पुलिस जवानों के लिये 22 करोड़ 87 लाख 36 हजार रुपये की लागत से बनाये गए 208 डुप्लेक्स आवासों का लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश के अच्छे प्रांतो में से मध्यप्रदेश भी एक अच्छा प्रांत है। अन्य प्रदेशों की तुलना में यहाँ कानून व्यवस्था बेहतर है। लोगों को बुनियादी सुविधाओं भी मिलती है। इसके साथ ही आपसी भाईचारा एवं सौहार्द की पंरपरा भी यहॉँ हर क्षेत्र में विद्यवान है।

श्री ताेमर ने कहा कि यहाँ पुलिस जवानों एवं अधिकारियों को अब नई आवासीय सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य में पुलिस बल का महत्व रहता है। पुलिस जवान विषम परिस्थितियों में अपना दायित्व निभाते हैं। हम अपने जवानों को बेहतर सुख सुविधायें कैसे दें, उसी का यह हिस्सा आवासीय परिसर हैं। यह आवास मुरैना सहित श्योपुर, ग्वालियर जिले में भी बड़ी संख्या में बनाये गये हैं। पुलिस जवानों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि मैं कई राज्यों में जाता हूं, लोगों से मिलता हूं। वहां की प्रगति का भी अवलोकन करता हूं, फिर यह तुलना करता हूं कि वास्तव में मध्यप्रदेश प्रगतिशील राज्य की श्रेणी में है। यहां कानून व्यवस्था और इसको चलाने वाले सिस्टम मजबूत है। प्रदेश में कैसी भी घटना हो, हमारी पुलिस पूरी निष्पक्षता के साथ अपराधी को ढूढ़ निकालती है।

विकास कार्यो की चर्चा करते हुये श्री तोमर ने कहा कि चाहे औद्यौगिक क्षेत्र हो, चाहे शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल का क्षेत्र हो, चाहे गरीबी उन्मूलन का क्षेत्र या एससीएसटी की संवेदनाओं के मुद्दे हो, हर क्षेत्र में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आगे होकर कार्य कर रहें है। उन्होंने कहा कि 2003 से पहले बिजली की कल्पना करना मुश्किल था। आज मध्यप्रदेश सरकार बिजली का सरप्लस उत्पादन कर रही है और अन्य राज्यों को बिजली बेच भी रही है।

उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने पंजाब, हरियाणा को पीछे छोड़कर देश में अग्रणी स्थान प्राप्त किया है। शिक्षा स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी हम आगे है। कोविड के कालखण्ड में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में स्वास्थ्य के क्षेत्र मे अनेक सुविधायें सृर्जित की है। आज मुरैना का 600 बिस्तर के अस्पताल का भी लोकार्पण होने जा रहा है। अम्बाह, जौरा, विजयपुर सहित मध्यप्रदेश की अनेक शहरी स्वास्थ्य संरचनाओं का महामहिम राष्ट्रपति के मुख्य आतिथ्य में लोकार्पण एवं भूमिपूजन होने जा रहा है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.