Mahant Narendra Giri death case : दो घंटे तक चला पोस्टमार्टम, बोलने को तैयार नहीं डॉक्टर

प्रयागराज, 22 सितम्बर। महंत नरेन्द्र गिरी के शव का पोस्टमार्टम करीब दो घंटे तक चला। चिकित्सकों की पांच सदस्यीय टीम ने पोस्टमार्टम किया है, जिसकी पूरी वीडियोग्राफी हुई है। इसके बाद उनके पार्थिव शरीर को मठ में ले जाया गया। वहां से संगम तट पर स्नान के बाद नगर भ्रमण होगा। इसके बाद श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी परिसर में समाधि दिए जाने की प्रक्रिया पूरी होगी।

पोस्टमार्टम आज सुबह करीब आठ बजे शुरू हुआ, जो दो घंटे तक चला। इस दौरान पांच सदस्यीय डॉक्टरों की टीम के अलावा मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसपी सिंह मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि वे पैनल में नहीं है। पोस्टमार्टम के बाद पार्थिव शरीर को मठ ले जाया जाया गया है।

सूत्रों की मानें तो यह पूरा मामला आत्महत्या से जुड़ा हो सकता है लेकिन अभीतक इसकी कोई पुष्टि नहीं कर रहा है। यहां मौजूद कोई भी चिकित्सक बोलने को तैयार नहीं है, पोस्टमार्टम रिपोर्ट अभी लिखी जा रही है।

  • कराया जायेगा नगर भ्रमण, फिर दी जायेगी समाधि

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री महंत नरेंद्र गिरी जी महाराज की समाधि पोस्टमार्टम के बाद आज दोपहर करीब 12 बजे मठ बाघम्बरी गद्दी में विधि-विधान से संपन्न होगी। अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरि महाराज बताया कि पोस्टमार्टम के बाद महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी लाया गया। फिर फूलों से सजे वाहन में पार्थिव शरीर को विराजमान करके नगर भ्रमण कराया जायेगा। दारागंज होते हुए शव को संगम ले जाया जाएगा, जहां स्नान के बाद पार्थिव शरीर को बड़े हनुमानजी मंदिर ले जाया जाएगा। वहां से फिर श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी लाया जाएगा और महंत नरेंद्र गिरि की अंतिम इच्छा के मुताबिक उनकी समाधि मठ के अंदर नींबू के पेड़ के नीचे दी जायेगी। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत तमाम मंत्रियों, दलों के पदाधिकारियों और संत-महात्मा भी समाधि दिए जाने के मौके पर मौजूद रहेंगे।

  • भारी पुलिस बल तैनात

महंत नरेंद्र गिरि को आज भू समाधि दी जाएगी। इसमें शामिल होने के लिए दूरदराज से उनके शिष्य व अन्य श्रद्धालु आ रहे हैं। शहर में भीड़ को देखते भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। यातायात मार्ग में भी परिवर्तन हुआ है। इसके अलावा जिला विद्यालय निरीक्षक ने आज कक्षा एक से 12वीं तक के स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *