महिलाओं को महाराष्ट्र सरकार का बड़ा तोहफा, बस से सफर में 50% की छूट, आज से ही लागू हुई सुविधा

Insight Online News

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को सूबे की महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। अब महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम यानी MSRTC की बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं को टिकट में 50 फीसदी की छूट मिलेगी। आज से ही सरकार ने ये सुविधा लागू कर दी है। इस सुविधा के तहत महाराष्ट्र की महिलाएं बस से राज्य में जहां भी यात्री करेंगी। वहां उनको उस तय यात्रा के किराए में 50 प्रतिशत की राहत मिलेगी

परिवहन निगम के अनुसार, महिलाओं को यह लाभ देने के लिए राज्य की सरकार एमएसआरटीसी को रियायत राशि की प्रतिपूर्ति करेगी। बता दें कि इसी साल नौ मार्च को राज्य के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 2023-24 के लिए राज्य का बजट पेश किया था। जिसमें उन्होंने सार्वजनिक परिवहन निकाय की बसों में सभी महिला यात्रियों को 50 प्रतिशत रियायत देने की घोषणा की थी। इसी के आधार पर सभी महिलाएं 17 मार्च से बसों में 50 प्रतिशत की रियायत पर यात्रा कर सकेंगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र में 15 हजार से अधिक सरकारी बसें हैं। इसमें रोजाना 50 लाख से अधिक लोग सफर करते हैं। निगम द्वारा जारी किए गए प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि अब एमएसआरटीसी विभिन्न सामाजिक समूहों को टिकटों पर 33% से 100% की छूट प्रदान करता है।

निगम के अधिकारी ने कहा कि एमएसआरटीसी को उम्मीद है कि महिला यात्रियों की संख्या उसके कुल बस उपयोगकर्ताओं में से 35-40 प्रतिशत के दायरे में होगी। बता दें कि भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर, महाराष्ट्र सरकार ने 75 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों को 100 प्रतिशत रियायत और 65 से 74 वर्ष की आयु के यात्रियों को सभी प्रकार की MSRTC बसों में 50 प्रतिशत रियायत की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *