Maharashtra Lockdown Update : महाराष्ट्र के अमरावती में लॉकडाउन और यवतमाल में नाइट कर्फ्यू

मुंबई। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने अमरावती शहर में एक बार फिर से लॉकडाउन लगा दिया है, वहीं यवतमाल में नाइट कर्फ्यू का एलान किया गया है। जबकि अकोला में भी सरकार कभी भी लॉकडाउन की घोषणा कर सकती है। बता दें कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने इस मुद्दे पर गुरुवार सुबह बैठक की थी और उसी के आधार पर यह कदम उठाया गया है।

अमरावती के जिला अधिकारी शीलेश नवल ने बताया कि जिले में शनिवार शाम 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन लगा रहेगा। इस दौरान रात के आठ बजे तक सभी दुकानें खुली रहेंगी। वहीं यवतमाल की बात करें तो यहां नाइट कर्फ्यू का एलान किया गया है।

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बीएमसी ने मुंबई शहर को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बीएमसी ने कहा है कि मुंबई में किसी भी बिल्डिंग में पांच से अधिक रोगी पाए जाने पर बिल्डिंग को सील कर दी जाएगी। बीएमसी ने कहा कि वेडिंग हॉल, क्लब और रेस्टोरेंट आदि की जांच करने के लिए कभी भी छापे मारे जा सकते हैं। वहीं अब ब्राजील से लौटने वाले लोगों को भी अनिवार्य संस्थागत क्वारंटीन से गुजरना होगा। उन क्षेत्रों में टेस्ट बढ़ाए जाएंगे जहां अधिक मरीज पाए जा रहे हैं।

क्वारंटीन किए गए रोगियों के हाथों पर मुहर लगाए जाएंगे। बिना फेस मास्क के लोकल ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों पर नजर रखने के लिए 300 मार्शलों को भर्ती किया जाएगा। इसके अलावा, मुंबई में उल्लंघन करने वालों पर लोगों पर नजर रखने के लिए अतिरिक्त मार्शल लगाए जाएंगे।

बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि का सिलसिला जारी है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 4,787 नए संक्रमित मिले हैं। पांच दिसंबर के बाद ये यह संख्या सबसे ज्यादा है। राज्य में बीते सात दिनों से 3000 से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

वहीं देश की बात करें तो पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 12,881 नए मामले दर्ज किए गए हैं। बुधवार के मुकाबले गुरुवार को रिपोर्ट किए गए मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। कल संक्रमण के 11,610 नए मामले सामने आए थे। वहीं, संक्रमणमुक्त मरीजों की संख्या बढ़कर एक करोड़ छह लाख से ज्यादा हो चुकी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 12,881 नए संक्रमित मिले हैं। इस तरह देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,09,50,201 हो गई है। वहीं, इस दौरान 101 लोगों ने संक्रमण के चलते अपनी जान गंवाई है, इसके बाद कोरोना मृतकों की संख्या बढ़कर 1,56,014 हो गई है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *