Maharashtra News : महाराष्ट्र में रक्त का संकट, मुख्यमंत्री ने लोगों से की रक्तदान की अपील

मुंबई, 05 दिसम्बर । महाराष्ट्र में कोरोना महामारी की वजह से रक्त की कमी हो गई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में सिर्फ सात दिन के लिए रक्त उपलब्ध है। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री ने लोगों से रक्तदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि 3 महीने में कम से कम एक बार रक्तदान जरूर करें।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को पत्रकारों से कहा कि रक्तदान का महत्वपूर्ण श्रोत युवा वर्ग है, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इस समय कालेज बंद हैं। कंपनी एवं कार्यालयों में भी ‘वर्क फ्राम होम’ की तर्ज पर घर से काम हो रहे हैं इसलिए रक्तदान मुहिम को गति नहीं मिल रही है, जबकि कोरोना महामारी के समय में डायबिटीज और किडनी आदि मरीजों को रक्त पूर्ववत लग रहा है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस समय राज्य के 344 ब्लड बैंकों में 19 हजार 059 यूनिट रक्त उपलब्ध है। इनमें मुंबई के 58 ब्लडबैंकों में 3 हजार 239 यूनिट रक्त उपलब्ध है, जो सिर्फ 5 से 7 दिन तक ही चलेगा।

उद्धव ने राजनीतिक, धार्मिक, सामाजिक एवं गृहनिर्माण सोसायटियों को युद्ध स्तर पर रक्तदान शिविर आयोजित करने की अपील की है। महामारी की वजह से इन शिविरों में कोरोना जांच भी अनिवार्य होगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *