Makar Sankranti : गरम पानी के कुंड में स्नान को उमड़े श्रद्धालु

Insight Online News

पाकुड़,14जनवरी : जिले में मकर संक्रांति का पर्व पूरे उत्साह के साथ संपन्न हुआ। मौके पर जिले के हिरणपुर, अमड़ापाड़ा, महेशपुर व पाकुड़िया प्रखंडों में बहने वाली नदियों में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई और विधिवत पूजा अर्चना की।

इन स्थानों पर श्रद्धालुओं की उमड़ती भीड़ के मद्देनजर जहां स्थानीय पुलिस व प्रशासन द्वारा बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था के साथ ही सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किया गया था।खासकर पाकुड़िया के सिदपुर स्थित गरम पानी के कुंड में मकर संक्रांति के मद्देनजर सफा होड़ (संथाल वैष्णव) समुदाय के श्रद्धालु अपने अपने गुरू बाबाओं की अगुवाई में बड़ी संख्या में पहुंचे ।

उनमें से अधिकांश तो बुधवार शाम को ही पहुंच कर पौष अमावस्या की रात में विभिन्न प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान व साधनां कीं। फिर गुरुवार की अहले सुबह से ही गरम पानी के कुंड में स्नान कर उत्तरायण होने वाले सूर्य की विधिवत पूजा अर्चना की।उल्लेखनीय है कि सिदपुर स्थित गरम पानी का कुंड संथाल सफा होड़ समुदाय के बड़े तीर्थ स्थलों में से एक है।जहाँ न सिर्फ झारखंड बल्कि बिहार, पश्चिम बंगाल, असम व ओड़िसा आदि राज्यों से भी सफा होड़ समुदाय के गुरू बाबा अपने अनुयायियों के साथ पहुंचते हैं।

मौके पर गुरु बाबाओं द्वारा नए शिष्यों को मंत्र दीक्षा भी दी जाती है। इसके अलावा शेष हिन्दू समाज के लोग भी बड़ी संख्या में यहां आस्था व श्रद्धा के साथ स्नान कर पूजा अर्चना करते हैं।इसके मद्देनजर सिदपुर में पारंपरिक तौर पर पांच दिवसीय मेले का भी आयोजन किया जाता है, जिसमें विभिन्न प्रकार की दुकानों के अलावा मनोरंजन के भी विभिन्न साधन मौजूद रहते हैं।मेला आयोजन समिति इसकी सारी व्यवस्था स्थानीय पुलिस व प्रशासन के सहयोग से करती है।हालाँकि कोरोना के मद्देनजर प्रशासनिक स्तर पर कई तरह की बंदिशें भी लगायी गई हैं। बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई फर्क पड़ता नहीं दिख रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *