MAN KI BAAT : 100 साल बाद काशी लौटेगी देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति: प्रधानमंत्री मोदी

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ के कार्यक्रम में की घोषणा
-यह देवी की मूर्ति चोरी कर कनाडा ले जायी गई थी

नई दिल्ली, 29 नवम्बर । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत अच्छी खबर के साथ की। उन्होंने देशवासियों को जानकारी देते हुए कहा कि काशी से 100 साल पहले चुराई गई देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति कनाडा से वापस आ रही है।

13 वीं शताब्दी की इस मूर्ति को वापस लौटाने के लिए उन्होंने कनाडा की सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि माता अन्नपूर्णा की मूर्ति का वापस आना सभी के लिए सुखद है। उन्होंने कहा कि भारत से चुराई गई कई धरोहरों को वापस लाने की कवायद चल रही है। इसके साथ ऐसा करने वालों पर भी सख्ती की जा रही है। उन्होंने कहा कि बीते दिनों में भारत की कई कलाकृतियों और धरोहरों को वापस लाया गया है।

उन्होंने कहा कि देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति का वापस भारत आना विश्व धरोहर सप्ताह के बीच आना बड़ा संयोग है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल खंड के बावजूद भी इनोवेटिव तरीकों से लोग कल्चर से जुड़ रहे हैं। क्राइसिस में कल्चर बड़ा काम आता है। यही वजह है कि राष्ट्रीय संग्रहालय में 10 वर्चुअल गैलरी पर काम चल रहा है। अब लोग घर बैठे ही संग्रहालय के दर्शन कर पाएंगे। उन्होंने मेघालय में नवम्बर में खिलने वाले चेरी ब्लॉज्म का भी जिक्र किया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *