Mann ki Baat : भारत ने महामारी के बीच प्राकृतिक आपदाओं का भी डटकर मुकाबला किया: मोदी

नई दिल्ली, 30 मई । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना को पिछले सौ सालों की सबसे बड़ी महामारी बताते हुए कहा कि महामारी के बीच भारत ने अनेक प्राकृतिक आपदाओं का भी डटकर मुकाबला किया है। उन्होंने कहा कि हम पहले के वर्षों की तुलना में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों की जान बचा पा रहे है।

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 24वें संस्करण को संबोधित करते हुए कोरोना की दूसरी लहर के बीच आई प्राकृतिक आपदाओं चक्रवात ताउते, याश और अनेक राज्यों में आई बाढ़ के दौरान जनता के अनुशासन की सराहना की।

उन्होंने कहा कि इन दोनों चक्रवातों ने कई राज्यों को प्रभावित किया है। देश और देश की जनता इनसे पूरी ताकत से लड़ी और कम से कम जनहानि सुनिश्चित की। हम पहले के वर्षों की तुलना में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों की जान बचा पा रहे है।

उन्होंने कहा कि केंद्र, राज्य और स्थानीय प्रशासन इससे निपटने में सामूहिक रुप से जुटे हैं। प्रधानमंत्री ने अपनों को खोने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

मोदी ने कहा कि देश की सामूहिक शक्ति और हमारे सेवा-भाव ने देश को हर तूफ़ान से बाहर निकाला है। हाल के दिनों में हमने देखा है कि कैसे हमारे डॉक्टर्स, नर्सेस और अग्रिम पंक्ति के योद्धा ख़ुद की चिंता छोड़कर दिन रात काम कर रहे हैं।

कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की मांग अचानक बढ़ने पर भारतीय रेलवे और वायु सेना के प्रयासों की सराहना की।

  • हमारे सेवा भाव ने देश को हर तूफान से बाहर निकाला है:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कोरोना पिछले सौ वर्षों की सबसे बड़ी महामारी है, लेकिन हमारे सेवा भाव ने देश को हर तूफान से बाहर निकाला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में लोगों को संबोधित कर रहे हैं। यह ‘मन की बात’ का 77वां एपिसोड है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि यह सौ वर्षों में सबसे बड़ी महामारी है। हमारे सेवा भाव ने देश को हर तूफान से बाहर निकाला है। उन्होंने कहा कि देश की जनता इन मुश्किलों से पूरी ताकत के साथ लड़ी।

मोदी ने राहत और बचाव कार्यों में हिस्‍सा लेने वालों का धन्‍यवाद किया। साथ ही इन आपदाओं में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवदेना प्रकट की।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES