मनप्रीत सिंह ने पूरे किये 300 अंतरराष्ट्रीय मैच, हॉकी इंडिया ने दी बधाई

बर्मिंघम, 1 अगस्त । भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में घाना के खिलाफ भारत के पहले मैच में अपने 300 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे कर लिए। उनकी इस उपलब्धि पर हॉकी इंडिया ने उन्हें बधाई दी है।

पंजाब के जालंधर के पास मीठापुर के रहने वाले मनप्रीत ने 2011 में 19 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय हॉकी में पदार्पण किया। तब से उन्होंने सभी प्रमुख टूर्नामेंटों में देश का प्रतिनिधित्व किया है और भारत की कुछ शानदार और बड़े जीत के गवाह बने।

अनुभवी मिडफील्डर मनप्रीत लंबे समय से भारतीय टीम में प्रमुख शख्सियतों में से एक रहे हैं। 11 साल से अधिक के अपने करियर में, मनप्रीत ने भारतीय पुरुष टीम को कई यादगार जीत दिलाए हैं, जिसमें टोक्यो ओलंपिक खेलों में ऐतिहासिक कांस्य पदक भी शामिल है। वह टोक्यो 2020 ओलंपिक में भारतीय दल के ध्वजवाहक भी थे।

उनकी कप्तानी में, भारत ने 2018 एशियाई खेलों में कांस्य, 2018 चैंपियंस ट्रॉफी में रजत, 2018 एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में स्वर्ण, 2019 एफआईएच श्रृंखला के फाइनल में विजेता और 2021 एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में कांस्य पदक जीता है।

उनकी उपलब्धियों के लिए, भारतीय कप्तान को 2018 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया, 2019 में एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर (पुरुष वर्ग) और 2021 में प्रतिष्ठित मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

अपनी इस अविश्वसनीय उपलब्धि पर मनप्रीत ने कहा, “यह मेरे और मेरे परिवार के लिए एक बहुत ही खास क्षण है। यह मुझे यह भी याद दिलाता है कि मैं एक लंबा सफर तय कर चुका हूं और अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। यह बहुत गर्व और सम्मान है कि मैं भारतीय जर्सी पहनता हूं, और जब भी मैं इस जर्सी को पहनता हूं तो यह वास्तव में मुझे प्रेरित करता है। यह अब तक एक शानदार यात्रा रही है, और मैं इसका हिस्सा बनने वाले प्रत्येक व्यक्ति को धन्यवाद देता हूं। मुझे उम्मीद है कि मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देना जारी रखूंगा देश।”

उन्होंने कहा,”एक प्रतिष्ठित आयोजन में इस मील के पत्थर को हासिल करना एक शानदार एहसास है। यह निश्चित रूप से मुझे राष्ट्रमंडल खेलों में पहला स्वर्ण पदक जीतने के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करेगा। लेकिन इसके लिए, हम इस पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि एक समय में एक मैच, और पिच पर अपना 100% दें।”

मनप्रीत को 300 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे करने पर बधाई देते हुए, भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, “मनप्रीत टीम में सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में से एक रहे हैं। वह ऐसे व्यक्ति हैं जो उदाहरण के साथ आगे बढ़ते हैं। 300 अंतरराष्ट्रीय कैप हासिल करना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, उन्होंने वास्तव में कड़ी मेहनत की है और यहां आने के लिए बहुत सारे बलिदान दिए हैं। मैं उन्हें इस अविश्वसनीय मील के पत्थर पर बधाई देता हूं और मैं उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।”

राष्ट्रमंडल खेल 2022 में घाना के खिलाफ मैच की बात करें तो, इस मैच में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने घाना को 11-0 से हराया। भारत के लिए इस मैच में ड्रैगफ्लिकर हरमनप्रीत सिंह (10′, 35′, 53′) ने हैट्रिक गोल किया, जबकि जुगराज सिंह (22′, 43′) ने दो, अभिषेक (2′), शमशेर सिंह (14′), आकाशदीप सिंह (20′), नीलकांत शर्मा (38′), वरुण कुमार (39′) और मनदीप सिंह (48′) ने एक-एक गोल किया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.