HindiJharkhand NewsNewsPolitics

मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा स्कॉलरशिप : 110 विदेशी यूनिवर्सिटीज से 31 विषयों में पढ़ाई का मौका

रांची, 16 मार्च । झारखंड के स्टूडेंट्स मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय स्कॉलरशिप के लिए 15 मई तक आवेदन कर सकते हैं। शुक्रवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। इस संबंध में गुरुवार को आदिवासी कल्याण आयुक्त, झारखंड के स्तर से सूचना जारी कर दी गई है।

इसमें कहा गया है कि राज्य के अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग के स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए शुक्रवार से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट http://www.mgos.jharkhand.gov.in के जरिये करना होगा। जरूरत पड़ने पर कल्याण कॉम्पलेक्स, मोरहाबादी, रांची स्थित आदिवासी कल्याण आयुक्त के कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को यूके के कॉलेज, यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा की पढ़ाई का खर्च झारखंड सरकार वहन करेगी।

मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा के नाम पर इस स्कॉलरशिप की शुरुआत हेमंत सोरेन की सरकार में साल 2021 में की गई है। इस स्कॉलरशिप के जरिए एसटी, एससी, ओबीसी और माइनोरिटी कैटेगरी के स्टूडेंट्स ब्रिटेन और आयरलैंड के 110 यूनिवर्सिटी में 31 विभिन्न विषयों में मास्टर्स और एमफिल कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के जरिए पहले साल छह स्टूडेंट्स को सरकार अपने खर्चे पर पढ़ाई के लिए ब्रिटेन भेजी थी।

इस योजना के लांचिंग के मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा था कि आने वाले दिनों में इस योजना से 10 से अधिक बच्चों को विदेश में शिक्षा प्राप्त करने को भेजा जायेगा। योजना का लाभ आदिवासी विद्यार्थियों के अलावा दूसरे वर्ग के विद्यार्थियों तक विस्तारित करने की भी बात कही थी। इसके बाद अगस्त 2022 में प्रोजेक्ट भवन में झारखंड सरकार और फॉरेन एंड कॉमनवेल्थ डेवलपमेंट ऑफिस (यूके) के बीच एमओयू हुआ था। चिह्नित युवाओं को पारदेशीय स्कॉलरशिप योजना के तहत ब्रिटेन के कॉलेंजों, यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए भेजा जायेगा। अब आदिवासी वर्ग के अलावा एससी, एसटी, अल्पसंख्यक और पिछड़े वर्ग के स्टूडेंट्स भी इसका लाभ ले सकते हैं।

स्टूडेंट्स इन विषयों में कर सकते हैं पढ़ाई

एंथ्रोपॉलजी, सोशियोलॉजी, एग्रीकल्वचर, आर्ट एंड कल्चर, डेवलपमेंट स्टडीज, इकोनॉमिक्स, एजुकेशन, एनवॉयरमेंटल स्टडीज, क्लाइमेट चेंज, फोरेस्ट कंजर्वेशन एंड इकोलॉजी, ग्लोबल पीस, इंटरनेशनल रिलेशन, पॉलिटिकल साइंस, लॉ एंड ह्यूमन राइट्स, मीडिया एंड कम्यूनिकेशन, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, पब्लिक हेल्थ, पब्लिक पॉलिसी, साइंस एंड इनोवेशन, स्पोटर्स मैनेजमेंट, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, सस्टेनेबल डेवलपमेंट, वीमेन स्टडीज, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, डेटा साइंस, मैनेजमेंट स्टडीज, फिनांस, वाटर।

14 यूनिवर्सिटीज में पढ़ने का मौका

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ,इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन,लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस, इडिंगबर्ग यूनिवर्सिटी, किंग्स कॉलेज लंदन, एसओएएस यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन, यूनिवर्सिटी मैन्चेस्टर , यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल, यूनिवर्सिटी ऑफ वाटर विक, यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग, यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स, लाफबर्ग यूनिवर्सिटी।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *