हस्तमैथुन क्रिया : मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है

  • मास्टरबेशन एक तरह की एक्सरसाइज है, जो हमें हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है : विशेषज्ञ

Insightonlinenews Desk

मास्टरबेशन जिसे हम सरल भाषा में हस्तमैथुन कहते हैं। हस्तमैथुन लेकर युगों-युगों से कई भ्रांतियां चली आ रही हैं, जैसे- यह पाप है, हस्तमैथुन करनेवाले अंधे, और नपुंसक हो कसते हैं। और कुछ लोगों को लगता है कि उन्हें मुंहासे ज्यादा होते हैं यही नहीं कुछ लोग के मन में यह भ्रम बैठ गया है कि मास्टरबेशन करनेवाले मानसिक रोगी हो सकते हैं या फिर वे अपने यौनांगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। पर ऐसी कोई बात नहीं है।

सेक्सोलॉजिस्ट और सेक्स एक्सपर्ट्स की मानें, तो ये सब गलतफहमी है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि हस्तमैथुन आपके लिए काफी हेल्दी है। यह मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हस्तमैथुन करते समय जब ऑगैज्म आता है, तो हमारे शरीर में एंडॉर्फिन तेजी से बढ़ते हैं। ये एक तरह के न्यूरोट्रांसमीटर्स होते हैं, जो हम में पॉजिटिव एहसास जगाकर हमें खुशी देते हैं। जरूरी नहीं कि हर बार हस्तमैथुन करने पर आपको ऑर्गैज्म मिले, लेकिन उससे ज्यादा जरूरी है उस एक्ट की खुशी, जो आपको स्ट्रेस फ्री करता है।

मानव जीवन में तनाव, थकान और निराशा अक्सर लोगों में डिप्रेशन का कारण बनते हैं। जब आप खुद को अच्छा फील कराना चाहते हैं, तो यह आपको डिप्रेशन से बचाता है। बहुत-से लोग अकेलेपन के कारण डिप्रेशन के शिकार होने लगते हैं, ऐसे में खुद से साथ बिताया यह क्वालिटी समय आपको डिप्रेशन से बचाता है। कई सेक्सोलॉजिस्ट और सेक्स एक्सपर्ट्स इस बात को दावे के साथ पेश करते हैं कि हस्तमैथुन आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई कि ऑर्गैज्म के बाद शरीर में व्हाइट सेल्स की मात्रा बढ़ जाती है, जो हमें बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

मास्टरबेशन एक छोटे-से एक्सरसाइज सेशन जैसा होता है, इसलिए इसके करने से पेल्विक फ्लोर मजबूत होता है, जो महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होनेवाले दर्द से राहत दिलाता है।
मास्टरबेशन जितना आपको खुशी का एहसास दिलाता है, उतना ही थका भी देता है, जिससे आपको जल्द अच्छी नींद आ जाती है। गहरी नींद हमारे शरीर को अच्छी तरह रिकवर होने में मदद करती है। संपूर्ण शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

मास्टरबेशन के दौरान जब हम एक्साइटेड हो जाते हैं, तो शरीर में रक्तसंचार बढ़ जाता है। खासतौर से हृदय और यौनांगों में रक्तसंचार बढ़ जाता है, जो हेल्दी हार्ट के लिए बहुत जरूरी है। मास्टरबेशन एक तरह की एक्सरसाइज है, जो हमें हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है।
मास्टरबेशन का एक और फायदेमंद पहलू है कि इससे आप सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज से बचे रहते हैं, इसीलिए यह सेफ माना जाता है। साथ ही आपको प्रेग्नेंसी होने का किसी तरह का डर भी नहीं रहता। जब आप अपने साथ क्वालिटी समय बिताते हैं, तो खुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। आप खुद से प्यार करना सीखते हैं। यह एहसास आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है, जिससे आप अपने को हमेशा खूशनुमा महसूस करते हैं।

मास्टरबेशन कामोत्तेजना की भावना को बढ़ाता है, जिससे आपकी सेक्स लाइफ और भी बेहतर हो जाती है। पार्टनर के प्रति आपका आकर्षण और भी बढ़ जाता है, इसीलिए बहुत-से सेक्सोलॉजिस्ट पार्टनर्स से सिर्फ सेक्स न करके बल्कि मास्टरबेशन की सलाह भी देते हैं।
जब आप खुश रहते हैं, तो खुद के बारे में अच्छा अथवा पॉजिटिव महसूस करते हैं, जो आपको हेल्दी और फिट बनाये रखने में मदद करता है। आत्मविश्वास की कमी अच्छे-खासे रिश्ते को बिगाड़ सकती है, इसलिए आत्मविश्वासी रहकर आप जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की कर सकते हैं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो, सुबह के समय मास्टरबेशन करने से दिन की शुरुआत बेहतर तरीके से होती है। सुबह के समय पेल्विक मसल्स सक्रिय रहते हैं, ऐसे में मास्टरबेशन करने से आप दिन भर ऊर्जा से लबरेज महसूस कर सकते हैं। तनाव और थकान के कारण अगर देर रात तक आपको देर रात नींद नहीं आती है तो अच्छी नींद की आगोश के लिए आप मास्टरबेशन का सहारा ले सकते हैं। यह एक तरह का एक्सरसाइज है, जो नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह आपके तनाव को दूर करने में सहायता करता है।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *