Mayor Asha Lakra : अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन में शामिल हुई रांची की मेयर आशा लकड़ा

रांची, 17 दिसम्बर । उत्तर प्रदेश के बाबा नगरी काशी विश्वनाथ में आयोजित अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन-2021 में रांची नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा शामिल हुईं। इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। सम्मेलन में केंद्रीय नगर विकास एवं आवासन मंत्री हरदीप पुरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे।

मौके पर हरदीप पुरी ने कहा कि जिस प्रकार वर्तमान में स्मार्ट सिटी और स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर शहरों के बीच प्रतिस्पर्धा हो रही है। उसी प्रकार, अब शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर वीक योजनाओं को लेकर प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अब दिव्यांगों और फुटपाथ दुकानदारों को भी विकासशील योजनाओं के तहत लाभान्वित करने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में आशा लकड़ा ने जल संरक्षण की दिशा में अपनी बातों को रखा। उन्होंने रांची नगर निगम क्षेत्र में जल संरक्षण को लेकर किए जा रहे कार्यों की जानकारी विस्तार पूर्वक दी। उन्होंने कहा कि रांची नगर निगम क्षेत्र में वर्षा जल संरक्षण के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है। बिल्डिंग बाइलॉज के तहत तीन हजार वर्ग फीट से अधिक क्षेत्रफल वाले भूखंड पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग को अनिवार्य रूप से लागू किया गया है।

इसके अलावा जल संरक्षण की दिशा में रांची नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न तालाबों का जीर्णोद्धार और सुंदरीकरण किया गया है। आने वाले समय मे शहरी क्षेत्र के अन्य तालाबों का भी जीर्णोद्धार कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि रांची नगर निगम क्षेत्र में भविष्य को देखते हुए जलसंकट की समस्या से निपटने के लिए जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ अधिकारी भी तत्परता के साथ कार्य कर रहे हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *