Mehul Choksi : जमानत पर वापस एंटीगुआ पहुंचा भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी

नई दिल्ली, 15 जुलाई। करोड़ों के बैंक घोटाले में वांछित भारत का भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (62) डोमनिका में जमानत मिलने के बाद वापस एंटीगुआ एवं बारबुडा पहुंच गया है। उसे डोमनिका में अवैध रूप से प्रवेश के आरोप में गिरफ्तार किया गया था जहां वह 51 दिनों तक हिरासत के बाद मेडिकल ग्राउंड पर जमानत दे दी गयी।

उल्लेखनीय है कि चोकसी भारत से फरारी के बाद एंटीगुआ एवं बारबुडा में रह रहा है। उसने वहां की नागरिकता ले रखी है। डोमनिका में अवैध तरीके से प्रवेश के मामले में जब उसे गिरफ्तार किया गया तो उसके वकीलों ने दावा किया कि यह उसके अपहरण की साजिश थी। उसे गंभीर रूप से बीमार बताया गया। जिसके बाद डोमनिका हाईकोर्ट ने इलाज कराने के लिए उसे जमानत देते हुए एंटीगुआ जाने की इजाजत दे दी।

मेहुल चोकसी भारत में पंजाब नेशनल बैंक से जुड़े करोड़ों के घोटाले का वांछित हीरा कारोबारी है। भारत से फरार होने के बाद वह एंटीगुआ एवं बारबुडा में रह रहा था। 23 मई को अचानक वह रहस्यमयी परिस्थितियों में वहां से गायब हो गया और उसे पड़ोसी देश डोमनिका में गैर कानूनी तरीके से प्रवेश के आरोप में गिरफ्तार किया गया। इस दौरान भारत की तरफ से मेहुल चोकसी के प्रत्यार्पण की लगातार कोशिशें की जाती रहीं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *