Mehul Choksi : भगोड़े चोकसी को वापस लाने की तैयारी, भारत ने जेट विमान से भेजे दस्तावेज

नई दिल्ली । भारत सरकार ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपित हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के बारे में ढेर सारे दस्तावेज जेट विमान से डेमिनिका भेजे हैं। एंटीगुआ के प्रधान मंत्री गैस्टन ब्राउन ने एक स्थानीय रेडियो स्टेशन के साथ साक्षात्कार में पुष्टि की है कि भारत सरकार ने दस्तावेज के साथ डोमिनिका के लिए एक जेट विमान भेजा है। यह दस्तावेज साबित करते हैं कि मेहुल चोकसी एक भगोड़ा है और ये दस्तावेज बुधवार को डोमिनिका अदालत में पेश किये जाएंगे।

एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री के बयान की भारतीय अधिकारियों की तरफ से पुष्टि नहीं की गई है।डोमिनिका से बुधवार को पकड़े गए चोकसी पर अवैध रूप से वहां प्रवेश करने का आरोप है। कतर एयरवेज के एक निजी विमान के डोमिनिका में डगलस-चार्ल्स एयरपोर्ट पर उतरने के बाद चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर अटकलें तेज हो गईं। एंटीगुआ और बारबुडा से रहस्यमयी परिस्थितियों में लापता हुए चोकसी को पड़ोस के डोमिनिका में पकड़ा गया है।

पीएनबी के 13 हजार,500 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में सीबीआई और ईडी का वांछित आरोपित चोकसी रविवार को एंटीगुआ और बारबुडा से भाग गया था। बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान के बाद उसे बुधवार को डोमिनिका में पकड़ा गया था। हालांकि उसके वकील विजय अग्रवाल का कहना है कि चोकसी को एंटीगुआ से जबरन एक जहाज में बैठाया गया और उसे डोमिनिका ले जाया गया। हालांकि एंटीगुआ के पुलिस आयुक्त एटली रॉडने ने चोकसी के वकील के दावों को खारिज कर दिया और कहा कि उन्हें चोकसी के जबरन लेकर जाने की कोई जानकारी नहीं है।

पीएनबी धोखाधड़ी मामले में आरोपित मेहुल चोकसी, नीरव मोदी के साथ 4 जनवरी 2018 को भारत छोड़कर भाग गया था। जनवरी, 2018 में भारत से भागने से पहले ही उसने 2017 में ही कैरिबियाई द्वीपीय देश एंटीगुआ बारबुडा की नागरिकता हासिल कर ली थी।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES