Mehul Choksi Update : एंटीगुआ से फरार हुआ मेहुल चौकसी, भारत में वकील ने की पुष्टि

नई दिल्ली, 25 मई । पीएनबी घोटाले के दो आरोपितों में से एक हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी एक बार फिर अपने ठिकाने से लापता हो गया है। पिछले रविवार को मेहुल चौकसी को एंटीगुआ में देखा गया था, लेकिन उसके बाद से ही उसका कहीं कोई पता नहीं चल सका है। फिलहाल एंटीगुआ पुलिस मेहुल चौकसी की तलाश कर रही है।
मेहुल चौकसी के गायब होने की पुष्टि भारत में उसके वकील विजय अग्रवाल ने भी की है। विजय अग्रवाल के मुताबिक मेहुल के लापता हो जाने के कारण उसके परिवार वाले भी काफी परेशान हैं। उल्लेखनीय है कि हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी और उसके भांजे नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ 13 हजार,578 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है। इन दोनों आरोपितों के खिलाफ धोखाधड़ी के साथ ही 7 हजार,080 करोड़ रुपये के गबन का आरोप भी है।

धोखाधड़ी और गबन का खुलासा होने के पहले ही मामा भांजा की ये जोड़ी भारत से फरार होने में सफल हो गई थी। भारत से फरार होने के बाद मेहुल चौकसी एंटीगुआ पहुंच गया था, जहां की नागरिकता उसने 2017 में ही वहां के इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम के जरिए ली थी।

पीएनबी घोटाले का खुलासा होने के बाद से ही सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) चौकसी और नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटी हुई है। नीरव मोदी फिलहाल लंदन की जेल में है और वहां की निचली अदालत से उसके प्रत्यर्पण की मंजूरी भी मिल गई है। हालांकि नीरव ने अभी ऊपरी अदालत में अपील की है। कुछ दिनों में ही ऊपरी अदालत का फैसला आने की भी संभावना है। वहीं मेहुल चौकसी खराब सेहत का हवाला देकर भारत में पेशी पर आने से इनकार करता रहा है। फिलहाल भारत में मेहुल चौकसी और नीरव मोदी की कई संपत्तियों को जब्त किया जा चुका है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES