Miraculous happenings in Amman : चमत्कारी ढंग से खून की तरह लाल हुआ अम्मान शहर के मृत सागर का पानी

Insight Online News

अम्मान (जाॅडन): रहस्यमयी बातों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर और जॉर्डन में स्थिति मृत सागरएक बार फिर से लोगों को हैरानी में डाल रहा है। खाड़े पानी (नमकीन पानी) रखने वाले इस सागर का पानी अचानक खून के रंग की तरह लाल हो चुका है। जॉर्डर और इजरायल के बीच में स्थिति इस रहस्यमयी सागर में पानी का रंग अचानक लाल क्यों हो गया, इसका पता अभी तक नहीं चल पाया है, लेकिन लोग बाइबिल में दर्ज एक लाइन का उदाहरण दे रहे हैं, जिसमें कहा गया है कि धरती पर सोडोम और गोमराह को बर्बाद करने के लिए ईश्वर ने एंजल्स को भेजा है, इसीलिए डेड सी का पानी खून के रंग की तरह लाल हो चुका है!

  • रहस्यों से भरा है डेड सी

डेड सी को हमेशा से रहस्यमयी समुद्र माना गया है और अलग अलग जगहों पर इस सागर को अलग अलग नाम दिया गया है। लेकिन, किसी समुद्र को मरा हुआ सागर करना सबसे विचित्र है। यूनान के लेखकों ने इस समुद्र को डेड सी का नाम दिया हुआ है तो हिब्रू के लोगों ने इसे साल्ट सी कहा, जबकि अरब के लोग इस समुद्र को स्टिकिंग कहते हैं। असल में डेड सी नमक से भरा हुआ एक सागर है और इसका पानी इतना ज्यादा खारा होता है, इस समुद्र में कोई वनस्पति या कोई भी जीव नहीं रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी, कि डेड सी दुनिया का इकलौता समंदर है, जिसमें कोई भी डूब नहीं सकता है। इस समंदर में अगर आपको तैरना नहीं आता है, फिर भी आप तैर सकते हैं, वो भी बिना किसी की मदद से…बिना लाइफ जैकेट पहने। आप समुंद्र के अंदर पानी के हिचकोलों के बीच किताब पढ़ सकते हैं, लेकिन आप डूब नहीं सकते हैं।

  • खून के रंगों में रंगा डेड सी

अब इसी डेड सी से पानी एक बड़ी झील निकली है, जिसका पानी रहस्यमयी तरीके से खून के रंगों में रंगा हुआ है। पानी का रंग रगस्यमयी लाल क्यों हो गया है, इसकी जांच के लिए जॉर्डन के जल और सिंचाई मंत्रालय के अधिकारियों ने जॉर्डन की सीमा के अंदर लाल लैगून से पानी का नमूना लिया है, लेकिन, अभी तक जांच में ऐसे परिणाण नहीं निकले हैं, जिससे किसी स्पष्ट नतीजे पर पहुंचा जा सके। डेड सी की तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर कोहराम मचा दिया है और लोग पुराने नियमों की बात कर रहे हैं। लोग इस सागर के खून के रंग में लाल होने के पीछे अलग अलग कहानियां बता रहे हैं।

  • लाल पानी की जांच में जुटे अधिकारी

जॉर्डन के अल-करक परिषद की जल और कृषि समिति के प्रमुख फथी अल-हुवाइमेल ने कहा कि पानी के स्रोत की पहचान करने के लिए अधिकारियों ने जांच शुरू कर दिया है। हालांकि जॉर्डन के मंत्रालय के प्रवक्ता उमर सलामेह के अनुसार रहस्यमय क्रिमसन पानी का कारण अभी तक अज्ञात है, कुछ सिद्धांतों को प्रस्तुत किया गया है कि ताजे पानी से अलग लैगून का अचानक रंग कैसे बदल सकता है? दक्षिणी जॉर्डन घाटी में कृषि निदेशक यासीन अल-कसस्बेह ने रॉया न्यूज को बताया कि, यह घटना समुद्र के करीब तालाबों में एक निश्चित प्रकार के बैक्टीरिया और लाल शैवाल की उपस्थिति के कारण पाई जाती है, जो लवणता में पनपते हैं, जो अपना रंग सूरज की किरणों की मौजूदगी में बदल लेते हैं।

  • अचानक लाल क्यों हो गया पानी?

हालांकि अधिकारी अभी जांच कर रहे हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि, पानी अचानक लाल क्यों हो गया है। जबकि, डेड सी से कई और झीलें निकली हैं, जिसका पानी पूरी तरह से सामान्य है। खासकर इस क्षेत्र में सालों पर एक समान ही मौसम रहता है और सालों पर एक समान ही सूरज की रोशनी रहती है, लिहाजा पानी का अचानक रहस्यमयी तरीके से लाल हो जाना, सबको हैरान कर रहा है। वहीं, कुछ अधिकारियों ने इजराइल टुडे को बताया है कि, पानी में लोहे के ऑक्साइड की उपस्थिति अजीब रंग परिवर्तन के लिए जिम्मेदार हो सकती है, लेकिन फिर भी ये साफ तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि लोहे के ऑक्साइड को पूल में कैसे लाया गया और अचानक इतनी तेजी से इसका रंग बिल्कुल खून की तरह लाल कैसे हो गया? वहीं, जॉर्डन के भूवैज्ञानिक सिंडिकेट के प्रमुख सखर अल-नुसूर ने अल गद समाचार को बताया है कि पानी के लाल रंग होने के लिए इंसानों द्वारा फैलाई गई गंदगी जिम्मेदार है।

  • मृत सागर को जानिए

मृत सागर दक्षिणी इजराइल के जूडियन रेगिस्तान में स्थित एक नमक झील है, जिसकी सीमा पूर्व में जॉर्डन से लगती है। इसकी उत्पत्ति लगभग 40 साख साल पहले हुई थी और यह पृथ्वी के पानी के सबसे नमकीन पिंडों में से एक है और यह पृथ्वी का सबसे निचला बिंदु है। इसका पानी खनिजों में अविश्वसनीय रूप से समृद्ध है। इसका पानी इतना ज्यादा नमकीन होता है कि, पानी में किसी भी तरह के समुद्री जीव नहीं रहते हैं। यह पाया गया है कि सिस्टिक फाइब्रोसिस जैसे श्वसन रोगों वाले लोगों को इस क्षेत्र में बढ़ते वायुमंडलीय दबाव से लाभ हुआ है, जबकि तापमान, आर्द्रता और पानी के खनिज त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए इसे एक आदर्श वातावरण बनाते हैं। यह भी सुझाव दिया गया है कि डेड सी का कीचड़ घुटनों के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों में दर्द से राहत देती है। हालांकि, हाल के वर्षों में मृत सागर नाटकीय रूप से सिकुड़ गया है, सबसे अधिक संभावना जलवायु परिवर्तन के कारण है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *