MLA Lumbodar Mahto : ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करे सरकार

Insight Online News

रांची, 23 मई : आजसू पार्टी के केंद्रीय महासचिव और विधायक लंबोदर महतो ने राज्य सरकार से ब्लैक फंगस (म्यूकर माकोसिस) बिमारी को महामारी घोषित करने की मांग की है।

उन्होंने ब्लैक फंगस के फैलाव को देखते -हुए राज्य सरकार से तत्काल अस्पतालों में इलाज की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने की मांग की है। उन्होंने रविवार को कहा कि यह ध्यान देने की जरूरत है कि मरीजों को स्टेरॉयड अधिक देने से ब्लैक फंगस फैल रहा है। सरकार सुनिश्चित करे कि अस्पतालों में इसकी उचित चिकित्सकीय व्यवस्था हो।

साथ ही इसके लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार हो। देश के कई राज्यों ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। यहां भी समय रहते इसे महामारी घोषित किया जाना अति आवश्यक हो गया है।

उन्होंने कहा कि यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि कोरोना की तीसरी लहर आने की बात भी चल रही है और वैज्ञानिक इसे बच्चों के लिए खतरा भी बता रहे हैं। लेकिन सरकार की ओर से इसको लेकर सिर्फ लंबी चौड़ी बातें हो रही हैं। धरातल पर कुछ दिख नहीं रहा है। राज्य सरकार इसकी आहट पर तुरंत गंभीर होकर शिशु रोग विशेषज्ञों की तुरंत नियुक्ति करे। बच्चों के लिए अस्पताल की व्यवस्था हो। बच्चों की जांच कैसे होगी, इस पर सरकार अपनी कार्य योजना को भी स्पष्ट करें। बच्चों को आइसोलेशन में किस प्रकार से रखना होगा, इसको लेकर पहले से तैयारी रखने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से कोरोना का खतरा बरकरार है उसमें ब्लैक फंगस
एक नई समस्या खड़ी कर दी है। राज्य सरकार को तनिक भी देरी किए इसे महामारी घोषित कर इसके उन्मूलन को लेकर काम शुरू कर देना चाहिए।

ऐसे उपाय करने की भी जरूरत है कि कैसे लोग इस बीमारी की चपेट में आने से बचे रहें। कोरोना मरीज ब्लैक फंगस की चपेट में आकर अपनी जान गवां चुके हैं। इसमें से कई ऐसे लोग भी हैं, जो कोरोना संक्रमण से उबर चुके थे। सबसे ज्यादा ग्रामीण आबादी को बचाने की जरूरत है। ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं के नाम पर कुछ भी नहीं है। स्वास्थ्य सेवाओं का पुख्ता नेटवर्क ग्रामीण इलाकों में बनाने की जरूरत है। ग्रामीण इलाकों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विशेषज्ञ चिकित्सकों को संसाधन के साथ पदस्थापित करने की
जरूरत है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES