Modi to attend UNO 76th Meet : मोदी-बिडेन की 24-25 सितंबर को अमेरिका में हो रही पहली द्विपक्षीय बैठक में बातचीत होगी

Insight Online News

नयी दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 एवं 25 सितंबर को अमेरिका की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जोसेफ आर. बिडेन के साथ आमने सामने पहली द्विपक्षीय बैठक करेंगे तथा भारत अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझीदारी को अफगानिस्तान एवं हिन्द प्रशांत क्षेत्र में ताजा हालात के मद्देनजर नयी दिशा देने पर विचार विमर्श करेंगे। श्री मोदी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं के साथ चतुष्कोणीय (क्वाड) फ्रेमवर्क के प्रथम शिखर सम्मेलन और संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें अधिवेशन में भाग लेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यहां नियमित ब्रीफिंग में कहा कि श्री मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर. बिडेन के साथ व्हाइट हाउस में प्रथम क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

जबकि 25 सितंबर को वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें अधिवेशन को संबोधित करेंगे। इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र महासभा में आम चर्चा की थीम कोविड महामारी से उबरने की आशा के साथ एक लचीले प्रतिरोध का निर्माण, सतत पुनर्निर्माण, पृथ्वी की जरूरतों का ख्याल रखना, लोगों के अधिकारों का सम्मान करना और संयुक्त राष्ट्र को पुनर्जीवित करना है।

श्री बागची ने कहा कि वाशिंगटन में श्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति श्री बिडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। श्री बिडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेताओं की यह पहली रूबरू मुलाकात होगी। इसके अलावा वह क्वाड के अन्य सदस्य देशों जापान एवं आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेेंगे। उन्होंने एक सवाल पर यह भी कहा कि श्री मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन के दौरान कुछ और विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर भी इस दौरान संयुक्त राष्ट्र में ही रहेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार क्वाड शिखर बैठक में 12 मार्च को वर्चुअल प्रकार से हुई क्वाड शिखर बैठक के बाद प्रगति की समीक्षा की जाएगी और समान हितों के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। सम्मेलन अफगानिस्तान, हिन्द प्रशांत क्षेत्र, कोविड महामारी तथा जलवायु परिवर्तन के मुद्दो पर केन्द्रित होगा। मंत्रालय के अनुसार इस बैठक में कोविड महामारी को नियंत्रित करने के प्रयासों और क्वाड टीकाकरण पहल की समीक्षा की जाएगी। क्वाड नेता स्वतंत्र, मुक्त एवं समावेशी हिन्द प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए अपने समान दृष्टिकोण पर विचार मंथन करेंगे।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *