स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अलग रंग में नजर आए मोदी

Insight Online News

नयी दिल्ली 15 अगस्त : देश के 76 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सोमवार को मुख्य समारोह दिल्ली के लाल किले पर आयोजित हुआ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मादी ने इस किले पर लगातार नौंवी बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

प्रस्तुत हैं इस अवसर की विशेष कुछ झलकियां…….

श्री मोदी आजादी के इस अमृत महोत्सव के समारोह में शामिल होने के लिए सुबह 7.18 बजे लाहौरी गेट पहुंचे, जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा सचिव अजय कुमार ने उनका स्वागत किया।

………………………………………………………………………………………………………………………………………….

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री अलग रंग में नजर आए। इस मौके पर उन्होंने तिरंगे के प्रिंट वाली श्वेत रंग की पगड़ी पहन रखी थी।

…………………………………………………………………………………………………………………………………….

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री के पहनावे ने लोगों का ध्यान सबसे पहले खींचा। उन्होंने परांपरिक श्वेत कुर्ता और पायजामा के साथ नीले रंग (अशोक चक्र रंग) की नेहरू जैकेट पहन रखी थी।

……………………………………………………………………………………………………………………………..

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पहली बार लाल किला पर भारत में निर्मित (स्वदेशी) 21 तोपों से सलामी दी गयी।

……………………………………………………………………………………………………………………….

प्रधानमंत्री के लाल किले की प्राचीर से ध्वजारोहण करने के बाद अमृत फॉर्मेशन में कार्यक्रम स्थल पर दो एमआई-17 1वी हेलीकॉप्टरों ने फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा की।

…………………………………………………………………………………………………………………………………

अमृत फॉर्मेशन के दौरान जैसे ही कार्यक्रम स्थल पर एमआई-17 1वी हेलीकॉप्टर पहुंचे, लोग खड़े होकर इस मनोहर दृश्य को मोबाइल फोन के कैमरों में कैद करने लगे।


प्रधानमंत्री ने लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल एनसीसी कैडेट्स और विभिन्न राज्यों से आए युवाओं से मुलाकात की।

………………………………………………………………………………………………………………………………….

इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश और विदेश के सात से ज्यादा मेहमानों काे आमंत्रित किया गया था।

छिहत्तर वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर टोक्यो पैरालंपिक के खिलाड़ियों को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया था।


इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किला का नजारा अलग दिखा। इस बार यहां पर देशभर के स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरें लाल किला परिसर में लगाई गई थीं, जो आजादी के मतवालों की शौर्य गाथा बयां कर रही हैं।


इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले में आयोजित समारोह के दौरान सामाजिक दूरी का पूरा ध्यान रखा गया।

…………………………………………………………………………………………………………………………………..

इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर आए लोगों को एक जूट का बैग दिया गया, जिसमें एक छोटे स्टेंड पर लगा राष्ट्र ध्वज, तौलियां, सैनेटाइजर, आजादी का अमृत महोत्सव लिखा राष्ट्र ध्वज के रंग की टोपी, मास्क, और गलब्स था।

………………………………………………………………………………………………………………………………….

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले के आसपास सुरक्षा- व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया किया गया। लाल किले के आस-पास 10,000 से ज्यादा कर्मियों को तैनात किया गया था।

संतोष,आशा, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *