HindiNationalNewsPolitics

मोदी सोमवार को स्पेन के प्रधानमंत्री के साथ करेंगे टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्पलेक्स का उद्घाटन

नयी दिल्ली 27 अक्टूबर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को गुजरात दौरे पर जाएंगे और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ के साथ टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) के वडोदरा परिसर में सी-295 परिवहन विमान के विनिर्माण के लिए स्थापित परिसर का उद्घाटन करेंगे।

श्री मोदी गुजारत के इस दौरे में कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास भी करेंगे। वह सोमवार को दस बजे वडोदरा में टीएएसएल परिसर में स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो के साथ टाटा वायुयान विनिर्माण सुविधा का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री वहां से 11 बजे वडोदरा के लक्ष्मी विलास पैलेस जाएंगे और वहां से अमरेली जाएंगे और करीब 2:45 बजे दुधाला में भारत माता सरोवर का उद्घाटन करने के साथ वहीं से 4,900 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

श्री मोदी इस दौरे में लगभग 1,100 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई भुज-नालिया रेल गेज रूपांतरण परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस व्यापक परियोजना में 24 प्रमुख पुल, 254 छोटे पुल, तीन रोड ओवरब्रिज और 30 रोड अंडरब्रिज शामिल हैं और यह कच्छ जिले के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

गौरतलब है कि यूरोपीय विमान विनिर्माता एयरबस डिफेंस एंड स्पेस और टाटा समूह ने भारतीय वायुसेना के लिए सी-295 परिवहन की आपूर्ति और विनिर्माण का करार किया है। इसके तहत भारत कुल 56 विमान खरीदेगा, जिसमें 16 विमान एयरबस डिफेंस के स्पेन कारखाने से सीधे मंगाए जा रहे हैं शेष 40 भारत में बनाए जाने हैं।

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड बडादारा सुविधा भारत में निजी क्षेत्र में किसी सैन्य विमान के निर्माण को सम्पन्न करने वाली पहली असेंबली लाइन (एफएएल) होगी। इसमें विमान के निर्माण से लेकर संयोजन, परीक्षण और योग्यता, वितरण और विमान के रखरखाव तक एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र शामिल है।

इस विमान के भारत में निर्माण में सरकारी क्षेत्र की कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड जैसी प्रमुख कंपनियां तथा सूक्ष्म, लघु और मझोले क्षेत्र के कई उद्यम भी योगदान देंगे।

श्री मोदी ने अक्टूबर 2022 में टाटा समूह के इस वायुयान विनिर्माण परिसर की आधारशिला रखी थी। प्रधानमंत्री अमरेली में दुधाला में जिस भारत माता सरोवर का उद्घाटन करेंगे वह गुजरात सरकार और निजी क्षेत्र के ढोलकिया फाउंडेशन के सहयोग से विकसित की गई है। ढोलकिया फाउंडेशन ने एक चेक डैम की क्षमता बढ़कर 24.5 करोड़ लीटर की गई है।

श्री मोदी अमेरेली में एक सार्वजनिक समारोह में अमरेली और उसके आस पास लगभग 4,900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं से राज्य के अमरेली, जामनगर, मोरबी, देवभूमि द्वारका, जूनागढ़, पोरबंदर, कच्छ और बोटाद जिलों के नागरिकों को लाभ होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री 2,800 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। उद्घाटन की जाने वाली परियोजनाओं में एनएच 151, एनएच 151ए और एनएच 51 और जूनागढ़ बाईपास के विभिन्न खंडों को चार लेन बनाने की परियोजना भी शामिल है।

इस कार्यक्रम में जामनगर जिले के ध्रोल बाईपास से मोरबी जिले के अमरान तक शेष खंड की चार-लेन परियोजना की आधारशिला भी रखी जाएगी।

प्रधानमंत्री अमरेली जिले में जल आपूर्ति विभाग की 700 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा श्री मोदी पर्यटन से संबंधित विकास पहलों की आधारशिला भी रखेंगे, जिसमें पोरबंदर जिले के मोकरसागर में कार्ली रिचार्ज जलाशय को विश्व स्तरीय टिकाऊ इको-पर्यटन गंतव्य में बदलना शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *