HindiNationalNewsPolitics

स्वच्छ भारत दिवस-2024 कार्यक्रम में भाग लेंगे मोदी

नयी दिल्ली, 30 सितंबर : स्वच्छ भारत मिशन के शुभारंभ के 10 साल पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो अक्टूबर को 155वीं गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस 2024 कार्यक्रम में भाग लेंगे।

बुधवार को विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 9600 करोड़ रुपये से अधिक की स्वच्छता और साफ-सफाई से जुड़ी कई परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे।

इसमें 6800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं शामिल होंगी, जिनका उद्देश्य अमृत और अमृत 2.0 के तहत शहरी जल और सीवेज सिस्टम को बढ़ाना है और 1550 करोड़ रुपये से अधिक की 10 परियोजनाएं राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत गंगा बेसिन क्षेत्रों में पानी की गुणवत्ता और गोबरधन योजना के तहत 1332 करोड़ रुपये से अधिक की 15 संपीड़ित बायोगैस (सीबीजी) संयंत्र परियोजनाएं अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार पर केंद्रित हैं।

स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम भारत की दशक भर की स्वच्छता उपलब्धियों और हाल ही में संपन्न स्वच्छता ही सेवा अभियान को प्रदर्शित करेगा। यह इस राष्ट्रीय प्रयास के अगले चरण के लिए भी मंच तैयार करेगा। इसमें स्थानीय सरकारी निकायों, महिला समूहों, युवा संगठनों और सामुदायिक नेताओं की राष्ट्रव्यापी भागीदारी भी सुनिश्चित होगी ताकि संपूर्ण स्वच्छता की भावना भारत के हर कोने तक पहुंचे।

स्वच्छता ही सेवा 2024 की थीम, ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ ने एक बार फिर देश को स्वच्छता, सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में एकजुट किया है। स्वच्छता ही सेवा 2024 के तहत 17 करोड़ से अधिक लोगों की जनभागीदारी से 19.70 लाख से अधिक कार्यक्रम पूरे किये गये हैं। लगभग 6.5 लाख स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों का परिवर्तन हासिल किया गया है। लगभग 1 लाख सफाई मित्र सुरक्षा शिविर भी आयोजित किए गए हैं, जिससे 30 लाख से अधिक सफाई मित्र लाभान्वित हुए हैं। इसके अलावा, एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत 45 लाख से अधिक पेड़ लगाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *