HindiJharkhand NewsNewsPolitics

मोदीडायलॉग पुस्तक नेतृत्व संचार व सहभागिता का एक अनूठा मिश्रण: त्रिवेदी

नयी दिल्ली, 27 सितंबर: भारतीय जानता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं राज्यसभा सदस्य डॉ. सुधांशु त्रिवेदी ने कहा है कि मोदीडायलॉग पुस्तक नेतृत्व संचार और सार्वजनिक सहभागिता का एक अनूठा मिश्रण है।

ग्लोबल यूनिवर्सिटी रैंकिंग एजेंसी – क्यूएस क्वाक्वेरेली साइमंड्स के कार्यकारी अधिकारी डॉ. अश्विन फर्नांडिस लिखित बहुप्रतीक्षित पुस्तक ‘मोदीडायलॉग: कन्वर्सेशन फॉर अ विकसित भारत’ का शुक्रवार को यहाँ प्रधानमंत्री संग्रहालय में आधिकारिक रूप से विमोचन हुआ।

इस राष्ट्रीय पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से विशिष्ट अतिथि और उल्लेखनीय हस्तियाँ शामिल हुईं।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद डॉक्टर सुधांशु त्रिवेदी ने कहा,“यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इनोवेटिव कम्युनिकेशन स्ट्रैटजी के सार को समाहित करता है।”

श्री त्रिवेदी ने कहा,“पुस्तक न केवल भारत के लिए मोदी के बदलावकारी दृष्टिकोण का दस्तावेजीकरण करती है, बल्कि शासन में संवाद के महत्व को भी दर्शाती है, जो भारतीय परंपरा में गहराई से निहित एक अवधारणा है और एक जीवंत लोकतंत्र के लिए आवश्यक है।”

इस मौक़े पर पूर्व मंत्री स्मृति ईरानी ने भी ऑनलाइन अपनी उपस्थिति दर्ज करायी।

श्रीमती ईरानी ने कहा,“भारत हमेशा से असीम कहानियों और ज्ञान का देश रहा है। मोदीडायलॉग के माध्यम से डॉ. अश्विन फर्नांडिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात में साझा की गई इन कहानियों के सार को खूबसूरती से प्रस्तुत किया है। यह पुस्तक केवल घटनाओं का वृत्तांत नहीं है; यह एक ऐसे राष्ट्र के हृदय की यात्रा है जो अपनी पहचान और आकांक्षाओं को पुनः खोज रहा है। प्रत्येक पृष्ठ भारत के लचीलेपन, भावनात्मक और विविधता को दर्शाता है। यह दर्शाता है कि कैसे सार्थक संवाद हमें एक विकसित भारत के निर्माण की दिशा में प्रेरित, रूपांतरित और एकजुट कर सकता है।”

ब्रिटेन स्थित क्यूएस क्वाक्वेरेली साइमंड्स की सीईओ जेसिका टर्नर ने कहा,“जब भी मैं भारत आती हूं, तो मुझे हमेशा उन उपलब्धियों की याद आती है जो पहले ही हासिल हो चुकी हैं। भारतीय उच्च शिक्षा में अपार क्षमता और संभावना है। मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत के लिए दृष्टिकोण से अभिभूत हूं और मोदीडायलॉग ने मुझे उनके मन की बात रेडियो संबोधनों की शक्ति और प्रभाव दिखाया है – जो दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में लोगों के साथ संवाद करने की अनूठी चुनौती का एक प्रेरित समाधान है।”

यह पुस्तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संचार रणनीति पर आधारित है, इस पुस्तक में मुख्य रूप से उनके बदलावकारी रेडियो कार्यक्रम मन की बात कार्यक्रम का उल्लेख किया गया है।

‘मोदी’ और ‘संवाद’ का मिश्रण, ‘मोदीडायलॉग’ शीर्षक बताता है कि कैसे एक साधारण प्रसारण एक डाइनामिक नेशनल कंवर्सेशन में विकसित हुआ है। पुस्तक इस बात पर प्रकाश डालती है कि कैसे इस प्लेटफॉर्म ने नागरिकों के बीच जुड़ाव को बढ़ाया है। लोगों को एक आवाज़ प्रदान की है और भविष्य के लिए उनकी आकांक्षाओं, चिंताओं और आशाओं को प्रतिबिंबित किया है।

यह पुस्तक डॉ अश्विन फर्नांडीस ने लिखी है, जो एक प्रतिष्ठित विचारक और शिक्षाविद हैं।

मोदीडायलॉग में गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत का योगदान भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *