HindiJharkhand NewsNewsPolitics

मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलना चाहिए : चम्पाई सोरेन

रांची, 12 जून । मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने कहा कि मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना राज्य सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलना चाहिए। लोगों को इस योजना के साथ राज्य सरकार के स्वास्थ्य से संबंधित अन्य योजनाओं की जानकारी हो, इसके लिए इन सभी योजनाओं का प्रचार-प्रसार ग्रामीण इलाकों में किया जाए।

मुख्यमंत्री बुधवार को समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 108 एंबुलेंस सेवा को लेकर कई शिकायतें लगातार सामने आ रही हैं। जरूरतमंदों को इसका समय पर लाभ नहीं मिल पाता है। इसके संचालन से संबंधित शिकायतों को जांच कर इसे व्यवस्थित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना राज्य सरकार द्वारा संपोषित महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजना है। इस योजना के तहत गरीबों के इलाज की व्यवस्था है। इस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए ताकि लोग इस योजना का लाभ लेने के लिए आगे आएं।

मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना एवं मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना की समीक्षा में मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री पशुधन योजना के अंतर्गत विभाग द्वारा अच्छे नस्ल के पशु वितरण किए जाएं, जिससे यहां के लाभुक किसानों की आय में वृद्धि की जा सके। पशु वितरण की प्रक्रिया को सरल बनाएं तथा कार्य प्रगति में तेजी लाएं। मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना में तेजी लाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि के तहत बच्चियों के बैंक खाते में राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। बच्चियों के अभिभावक को भी इसकी जानकारी हो इसे सुनिश्चित करें। सावित्रीबाई फूले किशोरी सावित्री योजना के तहत एक परिवार से अधिकतम दो बच्चियों को लाभ देने की बाध्यता खत्म कर दी गई है। अब एक परिवार में जितनी भी बच्चियां होंगी, उन्हें इस योजना से जोड़ा जाना है। ऐसे में इन बच्चियों को चिह्नित कर इस योजना का लाभ देना सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग की समीक्षा में कहा कि सिदो कान्हू क्लब की स्थापना लक्ष्य के अनुरूप हो, इस निमित्त रजिस्ट्रेशन कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि राज्य के वैसे प्रखंड जहां खेल स्टेडियम स्वीकृत नहीं हुए हैं उन प्रखंडों में जमीन चिह्नित करें और स्टेडियम निर्माण कार्य की प्रक्रिया में तेजी लाएं। साथ ही कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का लाभ लोगों को सरल और सुगमता पूर्वक मिले यह सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत झारखंड के धार्मिक स्थलों को भी जोड़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *