Mukesh Ambani : संपत्ति बढ़ने के बावजूद टॉप-10 रईसों की सूची से बाहर हुए मुकेश अंबानी

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर दुनिया के टॉप 10 रईसों की सूची से फिसल कर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि पिछले दो दिनों के दौरान मुकेश अंबानी की संपत्ति में 1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इसके बावजूद दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में वे 10वें स्थान से खिसक कर 11वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं 11वें स्थान पर रहे अमेरिकी स्टॉक इन्वेस्टर वारेन बफेट व्यक्तिगत संपत्ति के मामले में मुकेश अंबानी से आगे निकल कर 10वें स्थान पर काबिज हो गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति फिलहाल 102 अरब डॉलर के स्तर पर है। 14 अक्टूबर को जब मुकेश अंबानी टॉप 10 की लिस्ट में शामिल हुए थे, तब उनकी व्यक्तिगत संपत्ति 101 अरब डॉलर थी। इस तरह दो दिन के दौरान मुकेश अंबानी की संपत्ति में करीब 1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं 14 अक्टूबर को दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में 11वें स्थान पर रहे वारेन बफेट की संपत्ति सिर्फ 2 दिन में ही 101 अरब डॉलर से बढ़कर 103 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गई। इस तरह व्यक्तिगत संपत्ति में इजाफा होने के बावजूद मुकेश अंबानी दुनिया के 10 सबसे धनी व्यक्तियों की सूची से बाहर होकर 11वें स्थान पर पहुंच गए।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की इस ताजा सूची में अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी 77.7 संपत्ति के साथ 13वें स्थान पर बने हुए हैं। अडाणी मुकेश अंबानी के बाद भारत समेत पूरे एशिया महाद्वीप के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति हैं। अडाणी की संपत्ति में इस साल अभी तक 44 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है।

व्यक्तिगत संपत्ति के मामले में अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क 236 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति बने हुए हैं। सिर्फ 2 दिन में ही उनकी संपत्ति में 8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। 14 अक्टूबर को एलन मस्क की व्यक्तिगत संपत्ति 228 अरब डॉलर थी। 15 अक्टूबर को इसमें करीब दो अरब डॉलर का इजाफा हुआ, जबकि आज इस संपत्ति में 6.06 अरब और का इजाफा हुआ है। इसी तरह 7 अक्टूबर से लेकर अभी तक की अवधि में एलन मस्क की संपत्ति में 26 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है। सात अक्टूबर को एलन मस्क की व्यक्तिगत संपत्ति 210 अरब डॉलर के स्तर पर थी।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *