Mukhtar Abbas Naqvi : जनसहभागिता से मिलेगा हुनर को बढ़ावा : नकवी

रामपुर 16 अक्टूबर : केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को रामपुर में हुनर हाट का उदघाटन करते हुये कहा कि जन सहभागिता से हुनर को बढ़ावा मिलेगा।

श्री नकवी ने कहा कि हुनरमंदो को अपनी प्रतिभा दिखाने का भरपूर मौका देश के अलग अलग शहरों में लगने वाली हुनर हाट के जरिये मिल रहा है, साथ ही यह बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा कर रहा है। भाजपा सरकार की महत्वाकांक्षी ओडीओपी योजना को निखारने में हुनर हाट की खास भूमिका रही है।

इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी मौजूद रहे। श्री प्रधान ने कहा कि रामपुर के नवाब 200 साल पहले हाथ से लिखी हुई कुरान को रामपुर लेकर आए थे। आज पीएम मोदी, सीएम योगी की रीती नीतियों को मुख्तार अब्बास नकवी ने हुनर हाट में रामपुर की सभ्यता, संस्कृति के अनोखे संगम का काम किया है।

उन्होने कहा कि तत्कालीन सरकार में सच्चर कमेटी की रिपोर्ट लाई गई थी जिसमें अल्पसंख्यकों के हालात शिक्षा, स्वास्थ, बिजली की हालत बयान की गई थी। यह रिपोर्ट अल्पसंख्यकों के नकली हितैषियों के द्वारा ही लाई गई थी और सबसे ज्यादा खराब हालत महाराष्ट बंगाल की थी जहां नकली हितैषियों की सरकार थी ।

श्री प्रधान ने कहा कि उज्जवला योजना के तहत ज्यादातर अल्पसंख्यकों को इसका फायदा मिला। पी एम मोदी ने हर जिले की खास चीजों को मंच देने के लिए एक जिला एक उत्पाद योजना चलाई जिससे गरीब कारीगर के उत्पाद की ब्रांडिंग हो गई। हमारे देश के घर घर में कारीगरी है, हुनर है जिसको दुनिया भर में पहचान दिलाने का काम हमारी सरकार कर रही है। रामपुर की कारीगरी की तरह ही पूरे देश के कारीगरों के उत्पाद की बिक्री जेम पोर्टल पर हो सकेगी जिससे उत्पादों को ब्रांडिंग मिलेगी। ब्रांडिंग होने से कीमत काफी अधिक हो जाती है। ब्रांडिंग होने पर देश के अलावा विदेशों से भी आर्डर मिलेंगे जिसका श्रैय हुनर हाट को और अल्पसंख्यक विभाग को जाएगा ।

श्री मेघवाल ने कहा कि संस्कृति विभाग के माध्यम से भी हुनर को मंच दिया जाएगा और इनके हुनर को बढ़ावा दिया जाएगा।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *