Myanmar Update : गिरफ्तारी के बाद पहली बार कोर्ट में व्यक्तिगत रूप से पेश हुईं सूकी

नैपीटॉ। म्यांमार में सैन्य तख्तापलट होने के बाद पहली बार सोमवार को आंग सान सूकी व्यक्तिगत रूप से अदालत में पेश हुईं। सूकी के वकीलों में से एक मिन सो सो ने मीडिया को बताया कि नैपीटॉ की नगरपरिषद की इमारत में स्थित विशेष अदालत में पेश होने से पहले सूकी अपने वकीलों से मिली।इससे पहले वकील राष्ट्रपति विन मिंट से भी मिले जिनके शासन काल में सूकी स्टेट काउंसिलर रही हैं।

सूकी पर कई आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं। इससे पहले हर बार सूकी वीडियो लिंक के जरिए कोर्ट में पेश हुई हैं। इससे पहले उन्हें व्यक्तिगत रूप से अपने वकीलों से मिलने की अनुमति नहीं थी। मिन सो सो ने बताया कि सूकी ने म्यांमार की जनता को संदेश देते हुए कहा है कि उनकी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी उनके साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी हमेशा लोगों की अच्छी सेहत और बेहतरी की कामना करती है।

सूकी के खिलाफ दर्ज हुए 6 आपराधिक मामलों को लेकर आज सुनवाई हुई। इनमें से दो मामले चुनाव प्रचार के दौरान कोरोना के चलते प्राकृतिक आपदा कानून का उल्लंघन करने से सम्बंधित हैं। इसके अलावा एक मामला अपने बॉडीगार्ड के लिए अवैध तरीके से वॉकी-टॉकी का प्रयोग करने का है। एक मामला बिना लाइसेंस के रेडियो का प्रयोग करने और सबसे अधिक गंभीर मामला औपनिवेशिक युग के आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के उल्लंघन का है, जिसमें 14 साल तक की कैद की सजा का प्रावधान है।

उल्लेखनीय है कि सूकी की पार्टी के अन्य सदस्यों के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं। इन लोगों में अपदस्थ राष्ट्रपति विन मिंट भी हैं। इनमें सूकी के सलाहकार के रूप में काम करने वाले ऑस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्री सिएन टर्नेल भी हैं जिन्हें सेना के सत्ता पर कब्जा करने वाले दिन गिरफ्तार किया गया था। उन पर आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES