Nadal Tennis Update : नडाल 13वीं बार फ्रेंच ओपन चैंपियन, फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी भी की

पेरिस, 12 अक्टूबर : स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने रिकॉर्ड 13वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीत लिया है। क्ले कोर्ट के बादशाह कहे जाने वाले नडाल ने फाइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में 6-0, 6-2, 7-5 से मात दी।

नडाल ने फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने के साथ ही रोजर फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी कर ली है।

गौर फरमाने वाली बात यह भी है कि नडाल ने इस पूरे टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया। यह नडाल की फ्रेंच ओपन में कुल 100वीं जीत थी। इसी के साथ उनका रोलैंड गैरो में जीत हार का रिकॉर्ड 100-02 हो गया है। पेरिस में यह नडाल का लगातार चौथा खिताब है।

नडाल ने इससे पहले 2005-08 के बीच लगातार चार और फिर 2010-14 के बीच लगातार 5 बार फ्रेंच ओपन खिताब जीते थे। इसके अलावा वह 4 बार यूएस ओपन, 2 बार विंबडलन और 1 बार आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब भी जीत चुके हैं।

अपने 18वें ग्रैंडस्लैम को जीतने की चाहत में आए टॉप सीड जोकोविच इस मैच में ज्यादा कुछ कर ही नहीं पाए। इस साल शानदार फॉर्म में चल रहे जोकोविच पहले सेट में एक भी गेम नहीं जीत पाए।

दूसरा सेट भी कुछ ऐसा ही रहा। नडाल ने पूरी तरह अपना दबदबा दिखाते हुए जोकोविच को खाली दो ही गेम जीतने दिए, और उनकी सर्विस को दो बार तोड़ते हुए वह सेट उन्होंने 6-2 से अपने नाम किया।

तीसरे सेट में जोकोविच ने अपनी वापसी करने की कोशिश की। जोकोविच ने इस सेट में पहली बार नडाल की सर्विस को तोड़ा। मगर नडाल ने एक बार फिर जोकोविच की सर्विस को तोड़कर हिसाब बराबर कर लिया।

पेरिस में अबतक नडाल ने कुल 26 सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले खेले हैं, जिनमें से उन्होंने अब तक एक भी बार हार का सामना नहीं किया है। वह 1972 के बाद इस खिताब को जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं।

नडाल ने जोकोविच के ऊपर अपनी जीत के साथ उनके खिलाफ अपनी जीत हार रिकॉर्ड को 27-29 कर लिया है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *