HindiNationalNewsPolitics

गांधी जयंती पर नड्डा, मांझी ने की खादी उत्पादों की खरीदारी

नयी दिल्ली 02 अक्टूबर : भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री जीतन राम मांझी तथा राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे और अन्य गणमान्य लोगों ने गांधी जयंती के अवसर पर बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के विशेष शोरूम ‘खादी भवन’ से खरीदारी की।

आयोग प्रति वर्ष गांधी जयंती के अवसर पर खादी के वस्त्रों और उत्पादों पर विशेष छूट देता है जो 30 नवंबर तक जारी रहती है।

श्री नड्डा, श्री मांझी और सुश्री शोभा करंदलाजे समेत खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) अध्यक्ष मनोज कुमार और कई गणमान्य लोगों ने परंपरा के अनुसार बाबा खड़क सिंह मार्ग स्थित खादी भवन में खरीददारी कर गांधी जयंती के अवसर पर खादी उत्पादों पर शुरू होने वाली विशेष छूट का शुभारंभ किया।

श्री नड्डा ने खादी को कुर्ते का कपड़ा और ग्रामोद्योग उत्पाद खरीदे और ऑनलाइन माध्यम से भुगतान किया। उन्होंने देशवासियों से खादी के उत्पाद खरीदने की अपील की।

श्री मांझी ने जनता से अपील की कि वह खादी और स्वदेशी उत्पादों को अपनाएं और आत्मनिर्भर अभियान का हिस्सा बनें।

श्री मनोज कुमार ने गांधी जयंती के अवसर पर देश भर के लाखों खादी कारीगरों की पारिश्रमिक बढ़ाने की घोषणा की। चरखे पर सूत कातने वाली कत्तिनों की पारिश्रमिक में 25 प्रतिशत और करघे पर बुनायी करनेवाले बुनकरों की पारिश्रमिक में सात प्रतिशत की वृद्धि की गई। इसके साथ ही देश भर में खादी उत्पादों पर 20 प्रतिशत और ग्रामोद्योग उत्पादों पर 10 प्रतिशत छूट की भी शुरुआत हुई।

उन्होंने कहा कि अभी तक कत्तिनों को प्रति लच्छा 10 रुपये की मजदूरी मिलती थी, जिसे 2.50 रुपये बढ़ाकर 12.50 रुपये कर दिया गया है।

श्री मनोज कुमार ने बताया कि खादी का कारोबार पिछले वित्त वर्ष में एक लाख 55 हजार करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है।

देश भर में करीब 3000 पंजीकृत खादी संस्थाएं हैं जिनके माध्यम से 4.98 खादी कारीगरों को रोजगार मिल रहा है, जिसमें 80 प्रतिशत के करीब महिलाएं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *