Nafed : नेफेड ने बोलीदाताओं को प्‍याज की आपूर्ति का आदेश किया जारी

  • नेफेड ने 15 हजार टन प्‍याज की आपूर्ति करने का दिया है आदेश

नई दिल्‍ली, 06 नवम्‍बर । सहकारी संस्था, नेशनल एग्रीकल्चरल ऐंड कोआपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन (नेफेड) ने 15 हजार टन आयातित प्याज की आपूर्ति के आदेश जारी किए हैं। नेफेड ने शुक्रवार को बताया कि इस संबंध में बोलीदाताओं को अंतिम रूप दे दिया गया है।

नेफेड ने जारी एक बयान में कहा कि इससे घरेलू बाजार में प्‍याज की उपलब्धता बढ़ेगी और कीमतें काबू में रहेंगी। नेफेड ने कहा कि आयातित प्याज बंदरगाह वाले शहरों से वितरित किया जाएगा। इसलिए तेजी से आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकारों से ये पूछा गया है कि उन्हें कितनी मात्रा में प्याज चाहिए।

इसके अलावा नेफेड ने आयातित प्याज की अतिरिक्त आपूर्ति के लिए नियमित निविदा जारी करने की योजना बनाई है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार नेफेड को एक दिन पहले तूतीकोरिन और मुंबई में आपूर्ति के लिए जारी निविदाओं की अच्छी प्रतिक्रिया मिली, जिसके बाद नेफेड ने सफल बोलीदाताओं को अंतिम रूप दे दिया, ताकि बाजार में समय पर आपूर्ति हो सके।

उल्लेखनीय है कि मंडियों के भाव के मुताबिक देश के कुछ हिस्सों में प्याज की खुदरा कीमतें 80-100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। हालांकि, उपभोक्‍ता मामलों के मंत्रालय ने प्‍याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए थोक एवं खुदरा स्‍टॉक लिमिट तय की है। वहीं, नेफेड ने उम्मीद जताई कि केंद्र सरकार के नीतिगत हस्तक्षेप और बफर स्‍टॉक, आयात तथा नई आवक से आपूर्ति में तेजी होगी और प्याज की कीमत जल्द ही सामान्य हो जाएगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *