HindiJharkhand NewsNewsPolitics

ऑस्ट्रेलिया प्रवास के अंतिम दिन तीन मंत्रियों से मिले रांची सांसद संजय सेठ

रांची, 12 सितंबर । रांची के सांसद सह रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ऑस्ट्रेलिया प्रवास के अंतिम दिन गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया सरकार और मंत्री परिषद से जुड़े विभिन्न मंत्रियों से मुलाकात की। इस क्रम में ऑस्ट्रेलिया के रक्षा उद्योग मंत्री पैट्रिक मार्टिन कॉनरॉय, ऑस्ट्रेलिया में विदेश मामलों के सहायक मंत्री टिमोथी ग्राहम वॉट्स, रक्षा कार्मिक और पूर्व सैनिक मामलों के मंत्री मैथ्यू जेम्स कीओघ से सेठ की मुलाकात हुई। रक्षा राज्य मंत्री ने सभी मंत्रियों को झारखंडी अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के मंत्रियों के साथ संजय सेठ की कई मुद्दों पर बातचीत हुई। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच रक्षा क्षेत्र में बेहतर काम हो सके, हम दोनों एक दूसरे के परस्पर सहयोगी बनें, पूर्व सैनिकों के कल्याण से संबंधित नीतियों के आदान-प्रदान और विचार-विमर्श भी इन मंत्रियों के साथ बातचीत हुई।

यह पहला अवसर है ,जब आजादी के इतने सालों के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित अंतरराष्ट्रीय एक्सपो में अपनी भागीदारी निभाई है। इसके साथ ही दोनों देशों में रक्षा क्षेत्र में और बेहतर कार्य हो सके उद्योग और तकनीकी का उत्तरोत्तर विकास हो, इस मुद्दे पर भी एक-दूसरे के साथ विचार साझा किए गए। इस मुलाकात के बाद रक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया की तीनों मंत्रियों से मुलाकात हुई। इस दौरान कई मुद्दों में सार्थक बातचीत हुई। इसके परिणाम आने वाले दिनों में देखने को मिलेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व का परिणाम है कि आज दुनिया में भारत का मान बढ़ा है। हमसे विचार साझा किए जा रहे हैं, सुझाव लिए जा रहे हैं। सेठ ने बताया कि रक्षा के क्षेत्र में भारत को भी दुनिया में और आगे बढ़ना है। भारत की तकनीक की दुनिया मुरीद हो चुकी है। लैंड फोर्सज एक्सपो में यह अनुभव प्राप्त हुआ कि दुनिया भारत की तरफ आशा भरी निगाहों से देख रही है। रक्षा क्षेत्र से जुड़े वैज्ञानिकों, कर्तव्यनिष्ठ कर्मियों की मेहनत के बल पर हम रक्षा उद्योग से भारत को आर्थिक समृद्धि और मजबूती प्रदान करेंगे। प्रवास के क्रम में सेठ ऑस्ट्रेलिया स्थित भारतीय उच्चायुक्त भी गए। वहां की टीम से संवाद किया।

वहीं दूसरी ओर इस मुलाकात के क्रम में ऑस्ट्रेलिया के रक्षा उद्योग मंत्री ने संजय सेठ को ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट टीम का हस्ताक्षरयुक्त बैट भी भेंट किया। इस भेंट से सेठ अभिभूत हुए और कहा कि यह बैट सिर्फ दो मंत्रियों के बीच की भेंट नहीं है। यह ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों की तरफ से भारत के नागरिकों की दी गई अनुपम भेंट है। सेठ ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के रक्षा राज्य मंत्री भी सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे भारतीय क्रिकेटरों के बड़े प्रशंसक हैं। खेल ऐसा क्षेत्र है, जो कई देशों के संबंधों को मजबूत बनाता है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच के संबंध भी और प्रगाढ़ होंगे, यह विश्वास है। ये जानकारी गुरुवार को सांसद सह रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *