National : अडाणी समूह राजस्थान में करेगा 65 हजार करोड़ का निवेश

नयी दिल्ली 07 अक्टूबर : अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने आज घोषणा की कि उनका समूह राजस्थान में चल रही परियोजनाओं और नयी परियोजनाओं में कुल मिलाकर अगले सात वर्षाें में 65 हजार करोड़ का निवेश करेगा जिससे 40 हजार से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

श्री अडाणी ने आज जयपुर में एक निवेश सम्मेलन में कहा सभी ऑन गोइंग और फ्यूचर इंवेस्टमेंट्स को मिलाकर, हम अगले 5 से 7 वर्षों में राजस्थान में अतिरिक्त 65,000 करोड़ रुपये का निवेश करने और 40,000 से अधिक डायरेक्ट और इनडायरेक्ट रोजगार सृजित करने का अनुमान लगाते हैं।

उन्होंने कहा “ रिन्यूएबल एनर्जी बिज़नेस में अपने निवेश को जारी रखते हुए 50,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक और 10,000 मेगावाट, कार्यान्वयन के अंतर्गत है और यह अगले 5 वर्षों में आगे बढ़ते हुए पूरी तरह चालू हो जाएगा। अभी एक हफ्ते पहले, हमने दुनिया के सबसे बड़े विंड-सोलर सौर हाइब्रिड पावर प्लांट का व्यावसायिक संचालन भी हासिल किया है और यह यहाँ राजस्थान में ही है। अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के अधिग्रहण के बाद अब हम भारत में दूसरे सबसे बड़े सीमेंट निर्माता बन गए हैं। जबकि हमारे पास पहले से ही तीन सीमेंट प्लांट और चूना पत्थर माइनिंग संपत्तियां हैं, और हमारी क्षमता विस्तार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, राजस्थान में लगातार जारी रहेगा। हम राज्य में अपनी सीमेंट निर्माण क्षमता को दोगुना करने के लिए और 7,000 करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि एक्सेक्यूशन और एक्सपांशन के विभिन्न चरणों में जारी अन्य प्रोजेक्ट के अंतर्गत, जयपुर एयरपोर्ट का वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी में विस्तार करना, पीएनजी और सीएनजी की आपूर्ति के लिए नेटवर्क का विकास करना और इंडस्ट्रियल, कमर्शियल, ट्रांसपोर्ट और डोमेस्टिक कंस्यूमर्स और रिन्यूएबल पावर जनरेशन के लिए नए ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट्स शामिल हैं।

हाइड्रोजन उत्पन्न करने का यह एक ऐसा अवसर है जो किसी अन्य राज्य के पास नहीं है। यह एक और गेम चेंजर साबित होगा।

शेखर

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *