National : अमेरिका ने इस साल 82 हजार भारतीय छात्रों को दिया वीजा

नयी दिल्ली, 08 सितंबर : भारत स्थित अमेरिकी मिशन ने इस साल अब तक रिकॉर्ड 82,000 छात्र वीजा जारी किए हैं, जो किसी भी अन्य देश के छात्रों को जारी किए गए वीजा से अधिक है।
मिशन की ओर से गुरुवार को एक बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी गयी। सुश्री चार्ज डी अफेयर्स पेट्रीसिया लैसीना ने कहा, “हम यह जानकर खुश हैं कि इतने सारे छात्र कोविड -19 महामारी के कारण पिछले वर्षों में हुई देरी के बाद वीजा प्राप्त करने और अपने विश्वविद्यालयों तक पहुंचने में सक्षम हुए हैं। हमने इस गर्मी के मौसम में 82,000 से अधिक छात्र वीजा जारी किए, जो पिछले किसी भी वर्ष की तुलना में अधिक है।”
नयी दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास और चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता तथा मुंबई स्थित चार वाणिज्य दूतावासों ने मई से अगस्त तक छात्र वीजा आवेदनों के प्रसंस्करण को प्राथमिकता दी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिक से अधिक योग्य छात्र निर्धारित समय पर अपने अध्ययन के कार्यक्रमों में पहुंच सकें।
सुश्री लैसीना ने कहा, “ इससे पता चलता है कि अमेरिका अधिकांश भारतीय परिवारों के लिए उच्च शिक्षा हेतु सबसे अधिक पसंदीदा देश बना हुआ है। यह हमारे दोनों देशों में भारतीय छात्रों द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान को भी उजागर करता है, क्योंकि वे वर्तमान और भविष्य की वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए सामूहिक रूप से काम करते हुए, अंतरराष्ट्रीय भागीदारी को बनाए रखने हेतु अमेरिकी साथियों के साथ जीवन भर संबंध बनाते हैं। ”
संतोष अशोक
वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *