National : धनखड़ ने दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

नयी दिल्ली 14 अगस्त : उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि युवा पीढ़ी को देशभक्ति, बलिदान और सेवा के गुणों को आत्मसात करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

श्री धनखड़ ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि यह दिन आधुनिक भारत के उन निर्माताओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर है जिनकी कड़ी मेहनत और समर्पण ने एक संप्रभु, स्थिर और मजबूत गणराज्य की नींव रखी। आज भारत संभावनाओं से भरा देश है, जो सर्वांगीण विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। यह हमारे महान क्रांतिकारियों और स्वतंत्रता सेनानियों की प्रेरक कहानियों को याद करने और फिर से सुनाने का समय है ताकि युवा पीढ़ी को देशभक्ति, बलिदान और सेवा के गुणों को आत्मसात करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

श्री धनखड़ ने कहा, “ इस स्वतंत्रता दिवस पर, आइए हम ‘भारत’ और संवैधानिक मूल्यों के सभ्यतागत लोकाचार को बनाए रखने की अपनी प्रतिज्ञा को नवीनीकृत करें और एक समावेशी, प्रगतिशील और समृद्ध भारत के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ने के लिए खुद को फिर से समर्पित करें।”

उन्होंने कहा, “ मैं 76 वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर अपने देश के लोगों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं ।”

उपराष्ट्रपति ने कहा कि आज जब हम पिछले 75 वर्षों में हुई अपार प्रगति का जश्न मना रहे हैं, तो हम यह नही भूलना चाहिए कि हमारी स्वतंत्रता कितनी कठिन जीत है। स्वतंत्रता दिवस उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने और श्रद्धांजलि देने का अवसर है जिनके साहस और बलिदान ने हमें दमनकारी औपनिवेशिक शासन से आजादी दिलाई।

सत्या अशोक

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *