National : डबल इंजन वाली सरकार ने कर्नाटक को फायदा पहुंचाया : मोदी

मेंगलुरु 02 सितंबर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डबल इंजन वाली सरकार से कर्नाटक को होने वाले लाभों का जिक्र करते हुए शुक्रवार को कहा कि जिन 3,800 करोड़ रुपये की प्रस्तावित परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनसे राज्य में जीवनयापन और रोजगार में आसानी होगी।
श्री मोदी ने परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि साथ ही ‘एक जिला और एक उत्पाद’ योजना क्षेत्र के मछुआरों, कारीगरों और किसानों के उत्पादों के लिए बाजारों की उपलब्धता की सुविधा प्रदान करेगी। ण्पिछले आठ वर्षों में प्राथमिकता के आधार पर बुनियादी ढांचे के विकास पर टिप्पणी करते हुए उन्होंनेण् कहा कि यह कर्नाटक है जिसने इससे अत्यधिक लाभ उठाया है।
प्रधानमंत्री ने कहा,“कर्नाटक सागरमाला योजना के सबसे बड़े लाभार्थियों में से एक है।” उन्होंने कहा कि प्रदेश में गत आठ वर्षों में 70 हजार की राजमार्ग परियोजनाएं जोड़ी गई हैं और एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं। कर्नाटक में परियोजनाओं के लिए रेल बजट पिछले आठ वर्षों में चार गुना बढ़ा है।
पिछले आठ वर्षों के घटनाक्रम का अवलोकन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि देश में गरीबों के लिए तीन करोड़ से अधिक घर बनाए गए हैं, और कर्नाटक में गरीबों के लिए आठ लाख से अधिक पक्के घरों की मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा, “हजारों मध्यम वर्गीय परिवारों को भी उनके घर बनाने के लिए करोड़ों रुपये की मदद दी गई है।” उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत देश में छह करोड़ से अधिक घरों को केवल तीन वर्षों में पाइप से पानी की सुविधा से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा,“पहली बार कर्नाटक के 30 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों तक पाइप से पानी पहुंचा है।”
संजय अशोक
जारी.वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *