National : ग्रामीण विकास के सूचकांक में गुजरात पहले नंबर पर: शाह

गांधीनगर,13 सितंबर : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गत एक वर्ष में हासिल की गई उपलब्धियों का जिक्र करते हुए मंगलवार को कहा कि पिछले एक वर्ष में नीति आयोग के हर घर जल, पीएम-जय और ग्रामीण विकास के सूचकांक में गुजरात पहले नंबर पर है।

श्री शाह ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गुजरात में 519 कार्यों का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया और कहा कि वैश्विक टिकाऊ सूचकांक में स्वास्थ्य और उद्योग क्षेत्र में अव्वल रहने के साथ ही ऊर्जा और जलवायु सूचकांक में वर्ष 2021 और 2022 में भी गुजरात प्रथम स्थान पर रहा है। भारत के कुल निर्यात में गुजरात 30 फीसदी हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान पर है।

उन्होंने कार्यक्रम में श्री शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 1179 करोड़ रुपए की लागत वाले कुल 519 जनहितकारी विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसमें पंचायत, सामान्य प्रशासन, ग्राम विकास, बंदरगाह एवं परिवहन, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स, जल संसाधन, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, जलापूर्ति, शहरी विकास और गृह निर्माण तथा सड़क एवं भवन विभाग के 394 करोड़ रुपए के 209 विकास प्रकल्पों का लोकार्पण तथा 785 करोड़ रुपए के 310 विकास प्रकल्पों का शिलान्यास शामिल है। उन्होंने गांधीनगर संसदीय क्षेत्र में 346 करोड़ रुपए के खर्च से लगभग 170 विकास कार्य करने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल और गुजरात सरकार का आभार व्यक्त किया।

श्री शाह ने गत एक वर्ष में हासिल की गई उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले एक वर्ष में नीति आयोग के हर घर जल, पीएम-जय और ग्रामीण विकास के सूचकांक में गुजरात पहले नंबर पर है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में गुजरात की अर्थव्यवस्था ने 8.2 फीसदी की विकास दर हासिल की है। दुनिया कोरोना महामारी से उबर भी नहीं पाई थी, ऐसी स्थिति में गुजरात की भूपेंद्रभाई की सरकार ने पिछले एक वर्ष में इस वृद्धि दर को बरकरार रखने में सफलता प्राप्त की है। गत 8 वर्षों में देश में 31.3 लाख करोड़ रुपए का विदेशी निवेश आया है, जिसमें से 57 फीसदी यानी 17.7 लाख करोड़ रुपए का विदेशी पूंजी निवेश अकेले गुजरात में आया है।

श्री शाह ने कहा कि गुजरात ने आज सेमीकंडक्टर निर्माण क्षेत्र में लगभग 1.40 लाख करोड़ रुपए के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जो 1 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार प्रदान करेगा। गुजरात में आज 98 फीसदी से अधिक घरों में नल से जल पहुंच रहा है, जिसमें से 12 जिलों की 123 तहसीलों और 14,477 गांवों के सौ फीसदी घरों में ‘नल से जल’ योजना के अंतर्गत पानी पहुंच रहा है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने राज्य की सुरक्षा और शांति के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री और गृह मंत्री की सराहना करते हुए कहा कि गुजरात अकेला ऐसा राज्य है जिसने नारकोटिक्स के खिलाफ तेज अभियान चलाया है और लाखों करोड़ों रुपए का ड्रग्स पकड़कर नशे के कारोबार पर लगाम लगाई है। गुजरात देश में सर्वाधिक नारकोटिक्स ड्रग्स पकड़ने वाला राज्य है।

अनिल.श्रवण

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *