National : एनडीबी की वार्षिक बैठक में सीतारमण ने कहा:भारत की वृद्धि दर मजबूत

नयी दिल्ली,19 मई : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ब्रिक्स देशों द्वारा शुरू किए गए नव विकास बैंक (एनडीबी) की वार्षिक बैठक को गुरुवार को संबोधित करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष और अगले वित्त वर्ष के दौरान उच्च वृद्धि दर वाली रहेगी।
श्रीमती सीतारमण ने एनडीबी की सातवीं वार्षिक आम बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया।
वित्त मंत्रालय के बयान के मुताबिक उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर मजबूत चल रही है और इसके 8.9 प्रतिशत तक रहने का अनुमान है जो सभी बड़ी अर्थव्यवथाओं में सबसे ऊंची दर होगी। उन्होंने कहा कि यह भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती और इसके हालात में तीव्र सुधार को दर्शाता है। उन्होंने इसी संदर्भ में कहा कि चालू और अगले वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि ऊंची रहेगी।
श्रीमती सीतारमण ने पिछले छह वर्ष में एनडीबी के काम की प्रगति की सराहना की और गुजरात में गिफ्ट सिटी में एनडीबी के क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना की दिशा में प्रगति को भी सराहा।
आज की बैठक में भारत के अलावा ब्राजील, रूस, चीन, और दक्षिण अफ्रीका के निदेशक और वैकल्पिक निदेशक तथा दो नए सदस्यों देशों बंगलादेश तथा संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधि शामिल हुए।
महामारी के कारण इस बैठक को भारत की मेजबानी और अध्यक्षता में ऑनलाइन आयोजित किया गया।
एनडीबी की स्थापना ब्रिक्स देशों-ब्राजील, रूस, भारत, चीन और अफ्रीका ने बुनियादी ढांचे और स्वस्थ विकास की परियोजनाओं के लिए संसाधन जुटाने के उद्देश्य से वर्ष 2014 में की थी। इसने वर्ष 2015 में काम करना शुरू कर दिया जिसका मुख्यालय चीन के शंघाई में है। बैंक अब तक भारत की 21 परियोजनाओं के लिए 7.1 अरब डालर का कर्ज दे चुका है।
मनोहर.अभिषेक.श्रवण
वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.