National : मेटा, जियो ने व्हाट्सऐप पर जियोमार्ट लॉन्च करने के लिए किया गठबंधन

मुंबई 29 अगस्त : मेटा और जियो प्लेटफॉर्म्स ने सोमवार को व्हाट्सऐप पर पहली बार खरीदारी का संपूर्ण अनुभव लॉन्‍च करने की घोषणा की, जहां उपभोक्ता अपने व्हाट्सएप चैट के भीतर ही जियोमार्ट से खरीदारी कर सकते हैं। दुनिया में पहली बार जियोमार्ट व्‍हाट्सऐप पर उपलब्‍ध होगा और भारत के उपयोगकर्ताओं को इस योग्य बनाएगा कि वे जियोमार्ट के संपूर्ण ग्रोसरी कैटलॉग के जरिये पहले तो ब्राउज़ कर सकेंगे, कार्ट में आइटम जोड़ सकेंगे और खरीदारी को पूरा करने के लिए भुगतान भी कर सकेंगे और यह सब व्हाट्सएप चैट को छोड़े बिना संभव होगा। व्हाट्सएप से इस तरह खरीदारी कर सकने वालों में वे लोग भी शामिल होंगे, जिन्होंने पहले कभी ऑनलाइन खरीदारी नहीं की है।
मेटा के संस्‍थापक एवं सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्‍ट में कहा, “हम भारत में जियोमार्ट के साथ अपनी साझेदारी की शुरुआत करके उत्‍साहित हैं। यह व्‍हाट्सऐप पर खरीदारी का हमारा पहला संपूर्ण अनुभव है – लोग अब चैट में ही जियोमार्ट से किराने का सामान खरीद सकते हैं। बिजनेस मेसैजिंग का क्षेत्र वास्‍तविक गति में है और इस तरह के चैट पर आधारित अनुभव आने वाले वर्षों में लोगों और व्‍यवसायों के बीच संवाद का भरोसेमंद तरीका बनेंगे।”
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, “हमने भारत को दुनिया के प्रमुख डिजिटल समाज के रूप में बढ़ावा देने का सपना देखा है। 2020 में जब जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स और मेटा ने अपनी भागीदारी की घोषणा की थी, तब मार्क और मैंने ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों और व्‍यवसायों को ऑनलाइन लाने और ऐसे नए-नए समाधान बनाने करने का विचार साझा किया था, जो हर भारतीय के दैनिक जीवन में सुविधा को बढ़ाएं। एक अभिनव ग्राहक अनुभव, जिसे विकसित करने पर हमें गर्व है, इसका एक उदाहरण है व्‍हाट्सऐप पर जियोमार्ट के साथ खरीदारी का पहला संपूर्ण अनुभव। व्‍हाट्सऐप पर जियोमार्ट का अनुभव लाखों भारतीयों के लिये ऑनलाइन खरीदारी का एक आसान और सुविधाजनक तरीका देने के लिये हमारी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाता है।”
यह लॉन्च भारत के डिजिटल बदलाव में तेजी लाने और सभी तरह के लोगों और व्यवसायों को नए तरीकों से जुड़ने और देश में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के अवसर प्रदान करने के लिए मेटा और जियो प्लेटफॉर्म्स के बीच एक रणनीतिक साझेदारी का हिस्सा है। व्हाट्सऐप पर जियोमार्ट का अनुभव लोगों के खरीदारी के अनुभव में बेजोड़ सादगी और सुविधा लाते हुए देश भर के लाखों व्यवसायों को अपने उपभोक्ताओं से जोड़ने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।
उपभोक्ता व्हाट्सऐप के जियोमार्ट नंबर पर ‘हाय’ भेजकर व्हाट्सऐप के माध्यम से जियोमार्ट पर खरीदारी शुरू कर सकते हैं।
मेटा ऐसी तकनीक का निर्माण करता है जो लोगों को जुड़ने, समुदायों को खोजने और व्यवसायों को विकसित करने में मदद करती हैं। वर्ष 2004 में जब फेसबुक लॉन्च हुआ, तो इसने लोगों के जुड़ने के तरीके को बदल दिया। मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे ऐप्स ने दुनिया भर में अरबों लोगों को सशक्त बनाया है। अब, मेटा 2डी स्क्रीन से आगे बढ़कर सामाजिक प्रौद्योगिकी में अगले विकास के लिए काम कर रहा है तथा ऑगमेंटेड एवं वर्चुअल रियलटी जैसे इमर्सिव अनुभवों की ओर बढ़ रहा है।
श्रवण.संजय
वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *