National : मोदी ने की, तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन से मुलाकात

नयी दिल्ली 16 सितंबर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दाेगन और रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से अलग अलग द्विपक्षीय मुलाकातें कीं।

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों के 22वें शिखर सम्मेलन के इतर श्री मोदी ने अपनी पहली द्विपक्षीय मुलाकात तुर्की के राष्ट्रपति से की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि दोनों पक्षों ने इस प्रतिनिधिमंडल स्तरीय मुलाकात में भारत एवं तुर्की के बीच विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की।

उल्लेखनीय है कि तुर्की के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात पूर्व निर्धारित नहीं थी। श्री एर्दोगन अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर को लेकर भारत की मुखालफत करते आये हैं हालांकि दोनों देशों के बीच जहाजरानी उद्योग, पर्यटन एवं फिल्म शूटिंग आदि क्षेत्र में परस्पर आदान प्रदान में काफी वृद्धि हुई है।

दूसरी द्विपक्षीय बैठक रूस के राष्ट्रपति श्री पुतिन के साथ हुई मुलाकात में दोनों नेताओं ने यूक्रेन को लेकर भी बातचीत की। श्री पुतिन ने कहा कि यूक्रेन को लेकर वह भारत के रुख एवं चिंताओं को समझतेे हैं। उन्होंने कहा कि हम इसे यथासंभव शीघ्र ही खत्म करना चाहते हैं। हम इस बारे में आपको (श्री मोदी को) जानकारी देते रहेंगे।

श्री मोदी ने कहा कि हमें भारत रूस द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करके खाद्य एवं ईंधन सुरक्षा तथा उर्वरक की आपूर्ति की समस्याओं का समाधान खोजना चाहिए। प्रधानमंत्री ने यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने में सहायता के लिए रूस एवं यूक्रेन दोनों के प्रति आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री का ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी एवं मेज़बान उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिरज़ियोएव से भी मुलाकात का कार्यक्रम है।

सचिन

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *