National : मोदी रविवार को करेंगे नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता

नयी दिल्ली, 06 अगस्त: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग के संचालन परिषद (गवर्निंग काउंसिल) की रविवार को यहां सातवीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

नीति आयोग ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि यह बैठक केन्द्र सरकार और राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के बीच साझेदारी और सहयोग के एक नए युग की दिशा में तालमेल का मार्ग प्रशस्त करेगी।

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली इस बैठक के एजेंडे में अन्य बातों के साथ-साथ फसलों के विविधीकरण और तिलहन, दालों तथा कृषि-समुदायों के मामले में आत्मनिर्भरता हासिल करने, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-स्कूली शिक्षा का कार्यान्वयन, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-उच्च शिक्षा का कार्यान्वयन और शहरी प्रशासन संबंधी विषय शामिल हैं।

जुलाई 2019 के बाद से संचालन परिषद की यह पहली रूबरू होने वाली बैठक होगी। बीच में कोविड के कारण इस तरह की बैठक नहीं हो सकी थी।

इस बैठक में संघीय प्रणाली की दृष्टि से भारत की अध्यक्षता के महत्व और जी-20 के मंच पर अपनी प्रगति को उजागर करने में राज्यों की भूमिका पर भी जोर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इस बैठक की तैयारियों के तहत जून 2022 में धर्मशाला में विभिन्न राज्यों के मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया, जोकि केन्द्र और राज्यों की छह महीने चली कड़ी कवायद की परिणति थी। इस सम्मेलन की अध्यक्षता प्रधानमंत्री ने की थी और इसमें सभी राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ-साथ केन्द्र तथा राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया था।

अभिषेक.श्रवण

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.