National News : विश्व में सर्वाधिक बाघ भारत में- मोदी

नयी दिल्ली 06 अक्टूबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में वन्यजीवों के संरक्षण पर बल देते हुए कहा है कि भारत में प्रोजेक्ट टाइगर की सफलता से बाघों कीसंख्या अब दोगुनी हो गई है और आज विश्व में सर्वाधिक बाघ अपने देश में हो गए हैं।

USAID's Bagh Promo (Bangla) - YouTube

श्री मोदी ने मंगलवार को यहां वन्य जीव सप्ताह के अवसर पर अपने संदेश में कहा कि हमारे देश में शुरू से ही वन्य जीव एवं प्राकृतिक संरक्षण पर जोर दिया जाता रहा है जाे हमारे देश की परंपरा और मूल्य रहे हैं। उन्होंने कहा कि संविधान में वन्य जीव और प्राकृतिक प्राकृतिक संरक्षण प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है।

उन्होंने कहा कि हमने प्रोजेक्ट टाइगर योजना को ढंग से लागू कर दुनिया में बाघों की संख्या बढ़ाने में सफलता हासिल की है और उनकी संख्या दोगुनी हो गई है। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट टाइगर की तरह प्रोजेक्ट एलिफेंट में भी हमें सफलता पाई है और अब हम प्रोजेक्ट लॉयन तथा प्रोजेक्ट डॉल्फिन जैसी योजनाएं भी शुरू की हैं।

श्री मोदी ने यह भी कहा कि दुनिया की 17 फीसदी आबादी भारत में रहती है और करीब 2. 4 प्रतिशत प्राकृतिक भू-भाग भारत में है। उन्होंने यह भी कहा कि हम लोग प्रवासी पक्षियों का भी संरक्षण करते रहे है और उनके रख रखाव पर ध्यान देते रहे हैं।

श्री मोदी ने कहा कि वन्य जीव संरक्षण सप्ताह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती सप्ताह से जुड़ा है और ऐसे अवसर पर हम इसके संरक्षण का संकल्प लेते हैं।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *