National News Update : बीमा कंपनियों पर विदेशियों के कब्जे के किये गये प्रावधान: खड़गे

नयी दिल्ली, 19 मार्च : कांग्रेस ने बीमा संशोधन विधेयक को देश की कंपनियों के लिए खतरनाक करार देते हुए कहा है कि इसमें विदेशियों को भारतीय कंपनियों पर अधिकार करने का प्रावधान किया गया है।

राज्य सभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को संसद भवन के बाहर पत्रकारों से कहा कि सरकार इंश्योरेंस कंपनियों के संबंध में जो विधेेयक लायी है, उसमें विदेशी कंपनियों को भारतीय कंपनियों पर कब्जा करने का अधिकार देने जैसी बहुत सी खामियां हैं, इसलिए सरकार को इस विधेयक को स्थायी समिति को भेजना चाहिए।

उन्होंने कहा, “ इस कानून के तहत कंपनियों को जो भी पैसा मिलेगा, जो एफडीआई आएगा, जो इन्वेस्ट करेंगे, उस पर आहिस्ता-आहिस्ता फॉरेन कंपनी को ओनरशिप देने और उसको कंट्रोल करने का भी प्रावधान किया गया है। विदेशी कंपनियां जो कंट्रोल करेंगी और विदेशी निवेशक जो पैसा लगाने की कोशिश करेंगे, वे हमारे लिए ईस्ट इंडिया कंपनी जैसी स्थिति पैदा करेंगे।”

उन्होंने कहा कि सरकार को स्पष्ट करना चाहिए कि वह यह विधेयक किस मकसद से लायी है। यह सरकार निजीकरण पर बहुत बल दे रही है और उनका भरोसा निजी क्षेत्र पर ही है, इसलिए हम यह स्पष्टीकरण चाहते हैं कि सरकार बताये कि ऐसे कदम उठाकर उसका मकसद क्या करने का है। सरकार बताये कि वह भारतीय बीमा कंपनियों को विदेशी हाथों को क्यों सौंपना चाहती है।

गौरतलब है कि ‘बीमा संशोधन विधेयक-2021 को राज्य सभा में पारित कराते समय कांग्रेस तथा विपक्ष के अन्य कई दलों ने कल इसका विरोध करते हुए सदन से बहिगर्मन कर दिया था।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *