National News Update : क्वाड ‘हिन्द-प्रशांत’ क्षेत्र में शांति व स्थिरता का बनेगा आधार: पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के चतुर्गुट (क्वाड) के शीर्ष नेताओं की पहली शिखर वार्ता में कहा कि क्वाड ने एक ठोस रूप ले लिया है, जो हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थायित्व का आधार बनेगा।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की पहल पर शुक्रवार को आयोजित क्वाड शिखर वार्ता को वीडियो लिंक के जरिए संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि वे स्वयं को दोस्तों के बीच पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि क्वाड देश लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर एकजुट हैं तथा मुक्त, समावेशी और खुले हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के प्रति समर्पित हैं।

उन्होंने क्वाड अवधारणा को सकारात्मक बताया और कहा कि यह भारत के ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के आदर्श के अनुरूप है, जिसमें पूरी दुनिया को एक परिवार माना गया है। आगे उन्होंने कोरोना महामारी से मुकाबला करने के लिए वैक्सीन उत्पादन, जलवायु परिवर्तन और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के संबंध में क्वाड देशों के बीच सहयोग पर बल दिया।

क्वाड शिखर वार्ता को सबसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने संबोधित किया। उसके बाद उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपनी बात रखने के लिए आमंत्रित किया। बाद में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने अपना प्रारंभिक वक्तव्य प्रस्तुत किया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *