National : रेलवे ने वर्ष 2047 में आज़ादी के शताब्दी लक्ष्यों के लिए बनायी विशेष घड़ी

नयी दिल्ली, 10 अगस्त: भारतीय रेलवे ने अपने अधिकारियाें एवं कर्मचारियों के लिए आज़ादी के शताब्दी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए दिन रात प्रेरित करने के लिए एक अनूठी घड़ी की डिज़ायन तैयार की है।

रेलवे के सूत्राें के अनुसार सभी रेल कार्यालयों एवं स्टेशनों पर बड़ी बड़ी दीवार घड़ियां लगायी जाएंगी जिन पर बड़े एवं मोटे अक्षरों में 2047 लिखा रहेगा। इस तरह से रेलवे के सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों के दिमाग में हर समय रेलवे के शताब्दी लक्ष्यों के लिए जी जान से जुटे रहने की प्रेरणा मिलती रहे।

सूत्रों के अनुसार रेलवे ने शताब्दी वर्ष के जो लक्ष्य तय किये हैं, उनमें रेलवे को शून्य कार्बन उत्सर्जन वाला यातायात का माध्यम बनाना, देश में सभी मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को ट्रेन सेट यानी वंदे भारत या अन्य ट्रेन सेट से बदलना, यात्री गाड़ियों को सेमी हाईस्पीड से चलाना, 400 स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त बनाना जो शहर के आकर्षण का केन्द्र हों तथा मालवहन में रेलवे को प्रथम प्राथमिकता वाला परिवहन माध्यम बनाना, प्रमुख हैं।

सूत्रों ने बताया कि इस दिशा में रेलवे के प्रयास पहले ही शुरू हो चुके हैं और ऐसा विश्वास है कि ये लक्ष्य शताब्दी वर्ष से काफी पहले ही हासिल हो जाएंगे।

सचिन

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.