National : रिलायंस जियो, रिटेल व्यवसाय के प्रदर्शन को अंबानी ने सराहा, एमजे फील्ड काे साल के अंत तक चालू करने का जताया भरोसा

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर: रिलायंस इंडस्ट्रीज लि के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश धीरूभाई अंबानी ने कहा है कि कंपनी बंगाल की खाड़ी में केजी डी6 के एमजे फील्ड तेल-गैस क्षेत्र में उत्पादन इस साल के अंत तक शुरू कर देगी।

उन्होंने कंपनी के दूसरी तिमाही के परिणामों की घोषणा के बाद जारी बयान में कहा, “हम एमजे फील्ड को इस साल के अंत तक चालू करने के बारे में आश्वस्त है। ”

एमजे तेल गैस फील्ड केजी डी6 ब्लॉक का आखिरी फील्ड है जहां उसने तेल और गैस के भंडार पता लगाये हैं।

श्री अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के विभिन्न व्यवसाय खंडों के सितंबर तिमाही के परिणामों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए शुक्रवार को कहा कि उन्हें अपने उपभोक्ता कारोबार के प्रदर्शन से खुशी है जिसमें कंपनी तिमाही दर तिमाही नये आयाम तय करती जा रही है।

श्री अंबानी ने तिमाही परिणाम जारी किये जाने के बाद एक बयान में कहा, “ डिजिटल सेवा खंड में हम ग्राहकों संख्या में लगातार वृद्धि देख रहे हैं और ग्राहकों का जुड़ाव भी बढ़ रहा है। ”

उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो ने अपनी 5जी सेवाओं के लिए चुनिंदा ग्राहकों के साथ बीटा परीक्षण शुरू कर दिया है। जियो पूरे देश में सही मायने में एक 5जी नेटवर्क का तेजी से विस्तार करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य की ओर अग्रसर है।

श्री अंबानी ने कहा कि खुदरा कारोबार के प्रदर्शन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस कारोबार में रिकॉर्ड प्रदर्शन किया है और रिलायंस रिटेल के स्टोर में ग्राहकों की आवाजाही में मजबूत वृद्धि हुई है। नये स्टोर खुले हैं और डिजिटल समन्वय में विस्तार हुआ है।

उन्होंने कहा कि तेल से रसायन कारोबार का प्रदर्शन मांग में कमी और पेट्रो-रसायन उत्पादों के मार्जिन में कमजोरी को दर्शाती है। मोटर वाहन ईंधन पर मार्जिन पिछले साल से बेहतर रहा, पर इसमें पहली तिमाही की तुलना में काफी गिरावट दर्ज की गयी। रिलायंस के अध्यक्ष ने कहा कि सरकार द्वारा तेल पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लगाने के कारण भी यह कारोबार प्रभावित हुआ।

गौरतलब है कि सरकार ने घरेलू बाजार में तेल की कीमतों में बड़े उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए घरेलू कंपनियों द्वारा उत्पादित कच्चे तेल पर अतिरिक्त शुल्क लगाने के साथ-साथ डीजल-पेट्रोल के निर्यात पर भी शुल्क लगाया था।

श्री अंबानी ने कहा, “ हमारे घरेलू तेल और गैस कारोबार का प्रदर्शन मजबूत बना रहा और कृष्णा गोदावरी बेसिन के डी6 प्रखंड में गैस के दैनिक उत्पादन का स्तर 1.9 करोड़ घन मीटर के स्तर पर बना रहा। ”

मनोहर.श्रवण

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *