National shooter Konika committed suicide : धनबाद की रहने वाली नेशनल शूटर कोनिका ने किया सुसाइड

धनबाद। नेशनल राइफल शूटर खिलाड़ी कोनिका लायक ने आत्महत्या कर ली है। यहां सबसे पहले आपको बता दें कि यह वहीं खिलाड़ी हैं जिन्हें कभी मशहूर बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने राइफल गिफ्ट की थी। 26 साल की कोनिका लायक झारखंड के धनबाद की रहने वाली थीं। इस उभरती खिलाड़ी की मौत ने खेल जगत को सदमे में डाल दिया है। बताया जा रहा है कि कोनिका पूर्व ओलंपियन और अर्जुन अवार्ड विजेता जयदीप कर्माकार के साथ कोलकाता में प्रशिक्षण ले रही थीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने अपने हॉस्टल के कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या की है।

कोनिका लायक पहले पुरानी राइफल का इस्तेमाल करती थीं। यह राइफल उनके कोच या किसी दोस्त का हुआ करता था। वो राज्य और राष्ट्रीय टूर्नामेंट में इसी पुरानी राइफल से शूटिंग किया करती थीं। इसके बाद जब मशहूर अभिनेता सोनू सूद को उनके बारे में पता चला था तब उन्होंने इस उभरती प्रतिभा को मार्च के महीने में नया राइफल तोहफे में दिया था। ताकि वो अपनी प्रतिभा को और भी निखार सकें।

इसके बाद जयदीप उन्हें बेहतर प्रशिक्षण के लिए एकेडमी तक ले गए। ‘Tribune’ से बातचीत में एकेडमी प्रबंधन ने बताया कि पिछले 10 दिनों से कोनिका प्रशिक्षण के लिए सेशन में काफी कम आती थीं। जयदीप ने कहा कि ‘यह काफी स्तब्ध करने वाला है। वो पहले वो अपना अभ्यास ठीक से कर रही थीं। लेकिन कुछ ही दिनों बाद वो ट्रेनिंग सत्र में अनियमित हो गईं। मैं नहीं जानता कि इसके पीछे की वजह क्या है। उन्होंने बताया कि उनकी जल्दी ही शादी होने वाली थी। मैं सच में नहीं जानता कि क्या हुआ और किस दबाव में आकर उन्होंने यह कदम उठाया है।

बड़ी हैरानी की बात है कि खिलाड़ियों के सुसाइड करने का यह सिलसिला थम नहीं रहा। पिछले हफ्ते युवा पिस्टल शूटर खुशशीरत कौर संधू ने आत्महत्या कर ली थी। संधू ने अक्टूबर में पेरू में आयोजित जूनियर विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा भी लिया था। अक्टूबर महीने में स्टेट-लेवल के शूटर हुनरदीप सिंह सोहल ने सुसाइड की थी। इससे पहले सितंबर में मोहाली के नमनवीर सिंह बरार ने भी अपनी जान ले ली थी। बरार ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में ब्रोन्ज मेडल भी जीता था।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *