Jharkhand : सभी निजी विश्वविद्यालयों का संचालन यूजीसी और सरकार के मापदंडों के अनुरूप हो : राज्यपाल

रांची, 03 दिसम्बर। राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि राज्य के सभी निजी विश्वविद्यालयों का संचालन यूजीसी एवं सरकार के मापदंडों के अनुरूप हो। यहां के विश्वविद्यालयों में बेहतर इनफ्रास्ट्रक्चर सुलभ हो तथा कक्षाएं नियमित हों। विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में प्रतिबद्ध होकर कार्य करते हुए अन्य राज्यों के विश्वविद्यालयों के लिए आदर्श बनें।

बैस शनिवार को रांची के आर्यभट्ट सभागार में आईसीएफआई विश्वविद्यालय की दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि शोध का स्तर बेहतर करने की दिशा में भी गंभीरतापूर्वक ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 को अंगीकृत करने की दिशा में गहन विचार करें। उन्होंने सभी उपाधि ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों से कहा कि केवल उपाधि लेना ही आपके जीवन का असली मकसद नहीं होना चाहिये। सही दृष्टि के साथ सही राह का चयन करना है। समय की कीमत को समझना भी जरूरी है।

उन्होंने कहा कि आज देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती भी है। इस अवसर पर मैं उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित करता हूं। महान देशभक्त डॉ. राजेन्द्र प्रसाद विद्वता, नम्रता एवं सादगी की प्रतिमूर्ति थे। मैं चाहता हूं कि आप विद्यार्थी उनके आदर्शों को अपने जीवन में आत्मसात करें और विषम परिस्थिति में सफलता हासिल करें।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *