National Update: पीएम केयर फंड से गुजरात में 11 ऑक्सीजन प्लांट होंगे शुरू : शाह

गांधीनगर/अहमदाबाद । राज्य में कोरोना प्रकोप के चलते बेड और ऑक्सीजन के लिए मारामारी मची है। कोरोना से लोगों की जानें बचाने के लिए राज्य व केन्द्र सरकार बड़े पैमाने पर काम कर रही हैं। केंद्रीय गृह मंत्री और गांधीनगर के सांसद अमित शाह भी राज्य के दौरे पर हैं और कोरोना से निपटने के लिए लगातार समीक्षा कर रहे हैं। इसी बीच गृह मंत्री शाह ने आज अपने संसदीय क्षेत्र कोलवाड़ा में कोविड अस्पताल में 280 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल भी उपस्थित थे।

इस मौके पर केन्द्रीय गृह मंत्री शाह ने पत्रकारों से कहा कि आज कोलवाड़ा में 66 मरीजों का इलाज चल रहा है, जिनको आज से ही ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध होगी। मरीजों को प्रति मिनट 280 लीटर ऑक्सीजन प्राप्त होगी। इतना ही नहीं, यहां आपात स्थिति के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध कराए जाते हैं ताकि मरीजों को परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व और योजना के तहत, देशभर में पीएम केयर फंड से ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। केंद्र सरकार ने गुजरात में 11 नए पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना के लिए स्वीकृति प्रदान की है, जिन्हें जल्द ही चालू किया जाएगा। यहां उत्पादित ऑक्सीजन की अतिरिक्त मात्रा अन्य राज्यों तक पहुंचाई जाएगी।

केंन्द्रीय मंत्री शाह ने कहा कि जिस तरह से विजय रूपाणी और नितिन पटेल ने गुजरात में कोरोना की पहली लहर के दौरान काम किया था, उसी तरह आज भी कोरोना की दूसरी लहर में लड़ रहे हैं। मुझे विश्वास है कि इस दूसरे चरण में भी हम कोरोना को हरा देंगे और गुजरात के नागरिकों की रक्षा करेंगे।

उन्होंने बताया कि गांधीनगर के हेलीपैड मैदान पर 1200 बेड वाला अस्पताल जल्द ही टाटा संस और डीआरडीओके साथ मिलकर बनाएगा, जिसमें 600 बेड आईसीयू के साथ होंगे। इस मौके पर कलेक्टर कुलदीप आर्य और नगर आयुक्त डॉ. रतन कौर गढ़वी चारण सहित वरिष्ठ अधिकारी और पदाधिकारी उपस्थित थे।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *