National Update : गरीबों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने समन्वयपूर्ण काम करें केंद्र और राज्य : मोदी

Insight Online News

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र को राज्यों के साथ समन्वय से काम करना चाहिए जिससे गरीबों को बिना किसी बाधा के मुफ्त अनाज का लाभ मिल सके।
श्री मोदी ने यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 पर विभिन्न अधिकारप्राप्त समूहों की कार्यप्रणाली की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि इसके साथ ही लंबित बीमा दावों को तेजी से निपटाने की दिशा में कदम उठाने चाहिए ताकि मृतक के आश्रितों को समय से लाभ मिल सके।
उन्होंने कहा कि अधिकारियों को उन संभावनाओं पर विचार करना चाहिए जिससे नागरिक समाज का उपयोग स्वास्थ्य क्षेत्र पर दबाव कम करने में किया जा सके। वहीं मरीजों, उनके आश्रितों एवं स्वास्थ्य कर्मियों के बीच संवाद कायम रखने में गैरसरकारी संगठन(एनजीओ) सक्रिय भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं। इसके साथ ही पूर्व सैनिक होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों से संवाद करने के लिए स्थापित कॉल सेंटर की कमान संभाल सकते हैं।
अधिकारप्राप्त समूह ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार जैसे मुद्दों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के जरिए अधिकाधिक लोग लाभान्वित हुए हैं। इसके अलाव अग्रिम मोर्चे पर तैनात स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए बीमा योजना अगले छह महीने तक बढ़ा दी गयी है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *