National Update : केंद्र ने सोशल मीडिया से ‘भारतीय कोविड वैरिएंट’ का जिक्र करने वाले कंटेंट को हटाने को कहा

नई दिल्ली । इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से उन सभी कंटेंट को तुरंत हटाने के लिए कहा है, जो कोरोनावायरस के ‘भारतीय कोविड वैरिएंट’ को संदर्भित करती हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए एक एडवाइजरी में एमईआईटी ने कहा कि यह फर्जी खबरों, प्लेटफॉर्म पर कोरोनावायरस से संबंधित गलत सूचनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पहले की सलाह के अनुरूप है।

मंत्रालय ने कहा कि यह उसके संज्ञान में आया है कि एक झूठा बयान ऑनलाइन प्रसारित किया जा रहा है, जिसका अर्थ है कि कोरोनावायरस का एक ‘भारतीय कोविड वैरिएंट’ पूरे देश में फैल रहा है।

मंत्रालय ने कहा, “यह पूरी तरह से गलत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा वैज्ञानिक रूप से कहे जाने वाले कोविड 19 का ऐसा कोई संस्करण नहीं है। डब्ल्यूएचओ ने अपनी किसी भी रिपोर्ट में ‘भारतीय कोविड वैरिएंट’ शब्द को कोरोनवायरस के बी 1617 वैरिएंट के साथ नहीं जोड़ा है।”

यह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 12 मई को पहले ही स्पष्ट किया जा चुका है और अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से उन सभी सामग्रियों को हटाने के लिए कहा गया है जो कोविड के ‘भारतीय कोविड वैरिएंट’ को संदर्भित करती हैं।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES