National Update : चिदंबरम बोले- सरकार मांग के अनुरूप टीकाकरण को दे अनुमित

नई दिल्ली, 18 मार्च । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने केंद्र की मोदी सरकार पर भारतीयों के लिए कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने में ‘बुरी तरह से विफल’ होने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि यह अच्छी बात है कि भारत ने वैक्सीन के 5.9 करोड़ डोज निर्यात किए लेकिन देश में सिर्फ तीन करोड़ खुराक ही लोगों को मिल सकी है। उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि वो मांग पर टीकाकरण की अनुमति दें।

पूर्व केंद्रीय मंत्री चिंदबरम ने गुरुवार को ट्वीट कर नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा कोरोना वैक्सीन के सही वितरण प्रक्रिया पर सवाल खड़ा किया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘मुझे यह साझा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि भारत ने कोविड-19 टीकों की 5.9 करोड़ खुराक निर्यात की है। साथ ही, मैं निराश हूं कि हमने भारतीय नागरिकों को केवल तीन करोड़ खुराक ही अब तक दी है। केंद्र सरकार देशवासियों की टीकाकरण के रोलिंग आउट में बुरी तरह विफल रही है।’

अपने एक अन्य ट्वीट में चिदंबरम ने कहा कि क्या इस बात पर किसी को आश्चर्य है कि संक्रमण की दर हर दिन तेजी से बढ़ रही है? इस दर पर वायरस और टीकाकरण के बीच की दौड़, वायरस द्वारा जीती जाएगी। उन्होंने टीकाकरण को मांग के अनुरूप कार्य करने की अनुमति देने का सुझाव सरकार को दिया। उन्होंने कहा कि सरकार को मामले की गंभीरता को समझते हुए पूर्व-पंजीकरण सहित नौकरशाही बाधाओं से छुटकारा पाना चाहिए।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को सुबह आठ बजे तक देश में कुल 3,71,43,255 वैक्सीन खुराक दी जा चुकी है। उल्लेखनीय है कि टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण एक मार्च को शुरू हुआ, जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु तथा 45 से ज्यादा की उम्र के गंभीर अस्वस्थ लोगों को लोगों को खुराक दी जा रही है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *